देहरादून-अब एक कॉल में जानिये मतदाता केन्द्र और मतदाता नंबर, बस करना होगा ये काम

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क-11 अप्रैल को प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने अपनी पूरी तैयारी की है। अब मतदाता अपने मतदान केंद्र, मतदाता सूची में क्रमांक नंबर और अन्य जानकारी एक कॉल कर ले सकता है। बस इसके लिए चुनाव आयोग का हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करना
 | 
देहरादून-अब एक कॉल में जानिये मतदाता केन्द्र और मतदाता नंबर, बस करना होगा ये काम

देहरादून-न्यूज टुडे नेटवर्क-11 अप्रैल को प्रदेश में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। ऐसे में निर्वाचन आयोग ने अपनी पूरी तैयारी की है। अब मतदाता अपने मतदान केंद्र, मतदाता सूची में क्रमांक नंबर और अन्य जानकारी एक कॉल कर ले सकता है। बस इसके लिए चुनाव आयोग का हेल्पलाइन नंबर 1950 पर कॉल करना होगा। मतदाता अपनी जानकरी टोल फ्री नम्बर 1950 पर फोन करके ले सकते हैं। भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट के अनुसार हेल्पलाइन नंबर 1950 पर मतदाता कॉल करके चुनाव के संबंध में पूरी जानकारी ले सकते हैं। कॉल करने पहले मतदाता को अपना एसटीडी कोड भी जोडऩा होगा।

देहरादून-अब एक कॉल में जानिये मतदाता केन्द्र और मतदाता नंबर, बस करना होगा ये काम

1950 नंबर पर एसएमएस या कॉल करें

बकायदा मतदाता हिंदी या अंग्रेजी किसी भी भाषा में चुनाव, मतदान की तारीख, अपना पहचान पत्र क्रमांक, मतदाता क्रमांक्र मतदान केंद्र आदि की जानकारी ले सकते हैं। साथ ही अपने बूथ स्तरीय अधिकारी निर्वाचक पंजीकरण अधिकारी, जिला निर्वाचन अधिकारी की जानकारी भी मतदाता इस नंबर पर फोन पर ले सकता है। मतदाता को अपना मतदाता पहचान क्रमांक 1950 नंबर पर एसएमएस करना है। एसएमएस करने के कुछ मिनट बाद ही मतदाता का नाम, पिता का नाम, हाउस नंबर और मतदान केंद्र की जानकारी मतदाता को दी जा रही है। इसके अलावा मतदाता चुनाव आयोग की वेबसाइट से भी वोटर सूची निकाल सकते हैं।