iimt haldwani

देहरादून- जल्द ही होगा पिथौरागढ़ विधानसभा में उपचुनाव, निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारियां

204

देहरादून- उत्तराखंड (Uttarakhand) के वित्त मंत्री (Finance Minister) प्रकाश पंत (Prakash Pant) के निधन के बाद पिथौरागढ़ विधानसभा सीट (Pithoragarh Assembly Seat) खाली हो गई है। अब इस सीट पर होने वाले उपचुनाव को लेकर मुख्य निर्वाचन आयोग (Chief Election Commission) ने अपनी तैयारियां शुरू कर दी हैं। साथ ही चुनाव में इस्तेमाल होने वाले ईवीएम का अलॉटमेंट भी कर दिया गया है। उपचुनाव की घोषणा होते ही राजनीतिक पार्टियां अपने-अपने प्रत्याशी के नाम भी जल्द ही घोषित कर देंगे।

drishti haldwani

6 महीने के अंदर होना है उपचुनाव

गौरतलब है कि कैबिनेट मंत्री प्रकाश पंत के निधन के बाद इस खाली हुई सीट पर निधन तिथि से 6 महीने के अंदर यानी नवंबर 2019 से पहले उपचुनाव कराकर पिथौरागढ़ विधानसभा सीट को भरना है। ऐसे में नवंबर आखिरी तक चुनाव सम्पन्न होने की संभावना है। इधर, मुख्य निर्वाचन अधिकारी सौजन्या ने कहा कि पिथौरागढ़ में होने वाले उपचुनाव के लिए ईवीएम (EVM) उत्तर प्रदेश के बरेली (Bareilly) से आएगी, जिसे भेजने के लिए वहां के डीओ ने तैयारी कर ली है।

Election Commision Of india

उन्होंने कहा कि ईवीएम के देहरादून (Dehradun) पहुंचने के बाद इसकी फर्स्ट लेवल चेकिंग (एफएलसी) की जाएगी। इसके बाद पिथौरागढ़ विधानसभा के जोनल मजिस्ट्रेट और सेक्टर मजिस्ट्रेट को ईवीएम संबंधी प्रशिक्षण दिया जाएगा।मामले में बीजेपी प्रदेश मीडिया प्रभारी का कहना है कि बीजेपी पिथौरागढ़ उपचुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। उम्मीदवार का चयन केंद्रीय नेतृत्व करेगा. इसके बाद प्रत्याशी के नाम की घोषणा कर दी जाएगी।

कांग्रेस की तैयारियां जोरों पर

इधर, कांग्रेस प्रदेश उपाध्यक्ष सूर्यकांत धस्माना ने कहा कि पिथौरागढ़ उपचुनाव की तैयारियां जोरों पर है। उपचुनाव के तारीख की घोषणा होते ही कांग्रेस के उम्मीदवार की घोषणा कर दी जाएगी।