PMS Group Venture haldwani

देहरादून- देवभूमि के बिपिन रावत बने सीडीएस, गांव में ऐसे मना जश्न

139
Slider

Dehdradun News- जनरल बिपिन रावत बुधवार को देश के पहले सीडीएस का कार्यभार संभालेंगे। सरकार ने सोमवार को उन्हें देश का पहला सीडीएस नियुक्त किया। सीडीएस के जिम्मे तीनों बलों थलसेना, नौसेना और वायु सेना से जुड़े कार्य तथा वर्तमान नियमों और प्रक्रियाओं के अनुरूप सेवाओं के लिए विशेष खरीद जैसे कार्य आएंगे। सरकार ने सीडीएस के लिए एक नए विभाग भी बना दिया है। आज सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत रिटायर हो गए हैं। उनकी जगह अब जनरल मनोज मुकुंद नरवणे ने सेना प्रमुख का पद संभाल लिया है। मंगलवार को बिपिन रावत की मौजूदगी में ही उन्होंने पदभार को ग्रहण किया। लेफ्टिनेंट जरनल नरवणे अभी तक सेना के उप प्रमुख का पद संभाल रहे थे। जनरल मनोज नरवणे देश के 28वें सेना प्रमुख हैं।

vipin Rawat CDS
एक दिन पहले आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत को देश का पहला चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ (सीडीएस) बनाए जाने से उनके पैतृक गांव सैंण में लोग खुशी से झूम उठे। जनरल रावत पौड़ी जिले के द्वारीखाल ब्लाक के सैंण गांव के मूल निवासी हैं। उनके चाचा भरत सिंह ने बताया कि एक जनवरी को गांव में जश्न मनाया जाएगा। मनोज मुकुंद नरवणे अभी तक आर्मी के उप प्रमुख थे।

Slider

vipin Rawat CDS

आर्मी चीफ बनते ही वे दुनिया की सबसे ताकतवर सेनाओं में शामिल 13 लाख थल सैनिकों के मुखिया बन गए हैं। आर्मी के वाइस चीफ बनने से पहले लेफ्टिनेंट जनरल नरवणे इस्टर्न कमांड के प्रमुख थे। इस्टर्न कमांड भारत-चीन की 4000 किलोमीटर लंबी सीमा की देखभाल करती है।

हर उत्तराखंडवासी को मिलेगा 5 लाख का मुफ्त इलाज