देहरादून-बेटी पैदा होने पर मिलेगा बेबी किट, यहां से उठा सकते है योजना का लाभ

देहरादून/रुद्रपुर-न्यूज टुडे नेटवर्क- बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत आज कलेक्ट्रेट मेे बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिह की मौजूदगी मे मनाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी डा. नीरज खैरवाल ने बताया जिले में सरकारी अस्पतालों में पैदा हुई हर बालिका को प्रत्येक माह उद्योगों के सहयोगों से बेबी किट प्रदान की जायेगी।
 | 
देहरादून-बेटी पैदा होने पर मिलेगा बेबी किट, यहां से उठा सकते है योजना का लाभ

देहरादून/रुद्रपुर-न्यूज टुडे नेटवर्क- बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ योजना के अन्तर्गत आज कलेक्ट्रेट मेे बेटी जन्मोत्सव कार्यक्रम मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिह की मौजूदगी मे मनाया गया। इस अवसर पर जिलाधिकारी डा. नीरज खैरवाल ने बताया जिले में सरकारी अस्पतालों में पैदा हुई हर बालिका को प्रत्येक माह उद्योगों के सहयोगों से बेबी किट प्रदान की जायेगी। उन्होंने बताया बेबी किट में बेबी के लिए बेबी शॉप, बेबी शैंपु, बेबी पाउडर, बेबी लोशन, बेबी ऑयल, अच्छी गुणवत्ता का ब्लेंकेट व मां के लिए डेटाल हैंडवॉश, 04 डेटाल शॉप, सेनेटाईजर भी शामिल है। मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने जिलाधिकारी की इस पहल को सराहनीय कदम बताया। प्रमुख सचिव उद्योग व ग्राम्य विकास मनीषा पंवार ने उपस्थित माताओं को अपनी बेटियों को आगे बढ़ाने के लिए बेटों के बराबर ही मौका देने की अपील की।

देहरादून-बेटी पैदा होने पर मिलेगा बेबी किट, यहां से उठा सकते है योजना का लाभ

प्रसव अस्पतालों में ही करायें-रौतेला

आयुक्त कुमाऊं मंडल राजीव रौतेला ने कहा सभी गर्भवती महिलाओं का शत-प्रतिशत प्रसव अस्पतालों में कराने की जिम्मेदारी आशा व आंगनबाडी कार्यकत्री की है वे इस जिम्मेदारी का गम्भीरता से निर्वहन करें। इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी अखिलेश मिश्र ने बताया जिले में वर्ष 2018 में कुल 9346 बालिकाओं ने जन्म लिया है जिसमें से दिसम्बर माह में कुल 1061 बालिकाएं पैदा हुई, इन सभी को बेबी किट प्रदान की जायेंगी। दिसम्बर माह में यह किट रेकेट बैंकाईजर प्रालि सितारगंज के सहयोग से दिया जा रहा है। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी जगदीश चन्द्र काण्डपाल, उत्तम सिंह चौहान, एसडीएम युक्ता मिश्र, मंजु यादव, रेकेट बैंकाईजर प्रालि सितारगंज के नितिन सोनी, सुपरवाइजर तुलसी आर्य, गायत्री, आशा जोशी, बबली, खष्टी आर्य सहित बड़ी संख्या में आंगनबाड़ी कार्यकत्री व आशा मौजूद थी।