देहरादून- सरकार के इस फैसले के बाद खिल जाएंगे B.tech छात्राओं के चेहरे, ऐसे पहुंचेगा फायदा

B.tech Student Schlorship 2019, प्रदेश के राजकीय व उत्तराखंड तकनीकी विश्वविद्यालय (यूटीयू) से संबद्ध निजी इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रथम वर्ष में दाखिला लेने वाली छात्राओं के लिए खुशखबरी है। यदि वह पढ़ाई में अव्वल हैं और उनकी घर की वार्षिक आय छह लाख रुपये से कम है तो अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआइसीटीई) उन्हें प्रतिवर्ष स्कॉलरशिप दी जाएगी। उत्तराखंड में यूटीयू से संबद्ध 98 इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रतिवर्ष हजारों छात्राएं दाखिला लेती हैं। एआइसीटीई की ओर से अब डिप्लोमा या डिग्री कोर्स करने वाली प्रथम वर्ष की छात्राओं को ‘प्रगति’ स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है।

यह भी पढ़ें-कडक़नाथ कैसे है मुनाफे का सौदा… जानिए कडक़नाथ मुर्गी पालन की पूरी जानकारी

Slider

B.tech Student Schlorship 2019

यह भी पढ़ें-म्यूचुअल फंड में निवेश करने के क्या हैं फायदे, जानिए कैसे और कहां करे निवेश

ये छात्राएं कर सकती है आवेदन

एआइसीटीई से मान्यता प्राप्त कॉलेजों में पढ़ने वाली छात्राएं इसके लिए आवेदन कर सकती हैं। एआइसीटीई की ओर से देशभर में चार हजार छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाएगी। इसके तहत प्रतिवर्ष 30 हजार रुपये ट्यूशन फीस या दो हजार रुपये प्रतिमाह 10 महीने तक दिया जाएगा। यह छात्रवृत्ति छात्राओं को शिक्षा में आगे बढ़ाने के मकसद से यूनेस्को के सहयोग दी जा रही है। इसके तहत हर परिवार से एक छात्रा का चयन किया जाएगा, जिसकी वार्षिक आय छह लाख रुपये से कम हो। अभ्यर्थी का चयन मेरिट के हिसाब से किया जाएगा। इसके लिए एआइसीटीई मान्यता प्राप्त संस्थान से प्रथम वर्ष में पढऩे वाली छात्रा आवेदन कर सकती हैं।

ऐसे करें आवेदन

ऑनलाइन आवेदन अधिकृत वेबसाइट www.aicteindia.org,www.aicte-pragati-saksham-gov.in में किए जा सकते हैं। इस स्कॉलरशिप के लिए चयनित प्रतिभागियों की सूचना ऑनलाइन वेबसाइट पर अपलोड की जाएगी। छात्राओं को स्कॉलरशिप के लिए दस्तावेज भी ऑनलाइन अपलोड करने होंगे। यूटीयू कुलसचिव डॉ. अनिता रावत के मुताबिक इंजीनियरिंग की छात्राओं को प्रगति स्कॉलरशिप का लाभ उठाना चाहिए। यूटीयू से संबद्ध इंजीनियरिंग कॉलेज में सैकड़ों छात्राएं इसके लिए पात्र हो सकती हैं। वह एआइसीटीई की अधिकारिक वेबसाइट पर नियमों को पढ़े और उसके अनुसार आवेदन करें।

उत्तराखंड की बड़ी खबरें