नैनीताल-फ्रंटलाइन वर्कर्स आशाओं को मिलेंगे मोबाइल फोन, मानदेय को लेकर सीएम ने कही ये बात

नैनीताल-शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स आशाओं के मानदेय का भुगतान समय से करने के निर्देश दिये। साथ ही समय से भुगतान न करने वाले सीएमओ से
 | 
नैनीताल-फ्रंटलाइन वर्कर्स आशाओं को मिलेंगे मोबाइल फोन, मानदेय को लेकर सीएम ने कही ये बात

नैनीताल-शनिवार को मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम और बचाव के लिए किए जा रहे कार्यों की सचिवालय में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षा की। इस दौरान फ्रंटलाइन वर्कर्स आशाओं के मानदेय का भुगतान समय से करने के निर्देश दिये। साथ ही समय से भुगतान न करने वाले सीएमओ से तत्काल स्पष्टीकरण को कहा।

नैनीताल-फ्रंटलाइन वर्कर्स आशाओं को मिलेंगे मोबाइल फोन, मानदेय को लेकर सीएम ने कही ये बात

सीएम रावत ने जिलों में कार्यरत आशा वर्करों की संख्या के सापेक्ष शत-प्रतिशत भुगतान न करने वाले सीएमओं का तत्काल स्पष्टीकरण लेने के निर्देश दिए। उन्होंने कोविड-19 में लगे फ्रंट लाईन वर्करों विशेषकर आशाओं को शत-प्रतिशत प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराने के निर्देश देते हुए कहा कि फ्रटलाइन वर्करों को प्रोटेक्शन किट उपलब्ध कराने में किसी भी प्रकार की कोताही नहीं होनी चाहिए। आशा वर्करों के लिए स्मार्ट फोन शीघ्र उपलब्ध कराये। स्मार्ट फोन के लिए स्वास्थ्य विभाग के आवश्यक सॉफ्टवेयर समय से तैयार करने के निर्देश स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को दिए। सीएम ने कहा कि बीएसएनएल के नेटवर्क प्रणाली के अपग्रेडेशन के लिए भारत सरकार में भी समन्वय स्थापित किया जा रहा है ताकि राज्य के दूरस्थ क्षेत्रों में दूर संचार सुविधाओं को और अधिक सुगम बनाया जा सके।

नैनीताल-फ्रंटलाइन वर्कर्स आशाओं को मिलेंगे मोबाइल फोन, मानदेय को लेकर सीएम ने कही ये बात

मुख्य सचिव उत्पल कुमार सिंह ने कहा कि कोविड-19 को लेकर किसी भी प्रकार का निर्णय बहुत सोच समझकर लिया जाता है। प्रदेश में स्थिति धीरे-धीरे सुधर रही है। अन्य बहुत से प्रदेशों से हमारी स्थिति बेहतर है। परंतु अभी भी हमारे प्रयासों में किसी प्रकार की ढिलाई नहीं आनी चाहिए। कान्टेक्ट ट्रेसिंग में कमी न रहे। कोविड-19 के प्रति संवेदनशील बुजुर्गो, छोटे बच्चों और बीमार व्यक्तियों को टार्गेट करते हुए उनके हेल्थ स्टेटस को लगातार मॉनिटर किया जाए। जो भी डाटा प्राप्त होता है, जिलाधिकारी भी उसका विश्लेषण कर देखें कि उनके जिले में कहां कमियां रही हैं। उनमें सुधार किया जाए। कोविड-19 के साथ ही डेंगू पर भी ध्यान देना है। बरसात के सीजन को देखते हुए भी सभी तैयारियां कर ली जाएं।

इस दौरान मंडलायुक्त अरविन्द सिंह ह्यांकी ने फ्रंटलाइन वर्करों को प्रोटेक्शन किट प्राथमिकता से उपलब्ध कराने, आशा वर्करों के मानदेय का भुगतान प्राथमिकता से कराने, आशा वर्करों के साथ और अधिक बेहतर कम्यूनिकेशन के लिए उन्हें स्मार्ट मोबाइल फोन सुविधा उपलब्ध कराने, संस्कृति तथा सूचना एवं लोक सम्पर्क विभाग में पंजीकृत कलाकारों का भुगतान कराने, कोविड-19 की संक्रमण की जॉच के लिए दो काट्र्रेज वाली ट्रू-नेट मशीन के स्थान पर चार काट्र्रेज वाली ट्रू-नेट मशीनें लगवाने, विभिन्न शहरी निकाय कार्मिकों के वेतन, बीएसएनएल के अपग्रेडेशन सिस्टम आदि के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए महत्वपूर्ण सुझाव दिए। वीसी में जिलाधिकारी सविन बंसल ने जिले में कोरोना संक्रमण की रोकथाम के साथ ही विभिन्न जिलों से आने वाले सैंपलों की जॉच आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी। इस दौरान वीसी में अपर आयुक्त संजय कुमार खेतवाल, संयुक्त निदेशक एटीआई नवनीत पाण्डे आदि मौजूद थे।