देहरादून-अब आंगनबाड़ी होंगे बिजली-पानी से लैस, ऐसे मिलेगा गर्भवतियों को फायदा

देहरादून-प्रदेशभर में लगभग 20 हजार आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनके माध्यम से गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ ही बच्चों को पुष्टाहार, टीकाकरण समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधाओं से लैस करने पर सरकार ने फोकस किया है। इस कड़ी में जल जीवन मिशन के
 | 
देहरादून-अब आंगनबाड़ी होंगे बिजली-पानी से लैस, ऐसे मिलेगा गर्भवतियों को फायदा

देहरादून-प्रदेशभर में लगभग 20 हजार आंगनबाड़ी केंद्र संचालित किए जा रहे हैं। इनके माध्यम से गर्भवती व धात्री महिलाओं के साथ ही बच्चों को पुष्टाहार, टीकाकरण समेत अन्य सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। अब आंगनबाड़ी केंद्रों को सुविधाओं से लैस करने पर सरकार ने फोकस किया है। इस कड़ी में जल जीवन मिशन के तहत इन केंद्रों को पानी के कनेक्शन मुहैया कराए जा रहे हैं, जबकि विद्युत कनेक्शन की उपलब्धता के संबंध में गंभीरता से विचार किया जा रहा है। उम्मीद जताई जा रही है कि अगले वित्तीय वर्ष में आंगनबाड़ी केंद्रों को उनकी मांग के अनुसार उन्हें विद्युत कनेक्शन भी उपलब्ध हो जाएंगे।

देहरादून-साइंस सिटी के लिए केन्द्र एवं राज्य सरकार के बीच समझौता, 173 करोड़ से परियोजना में लगेंगे पंख
अब जल जीवन मिशन के तहत इन केंद्रों को पानी के कनेक्शन मुहैया कराए जा रहे हैं। सचिव महिला सशक्तीकरण एवं बाल विकास एचसी सेमवाल का कहना है कि सभी ग्राम पंचायतों में स्थित आंगनबाड़ी केंद्रों में पेयजल कनेक्शन उपलब्ध कराने की प्रक्रिया चल रही है। इसी वित्तीय वर्र्ष के अंत तक यह कार्य पूरा हो जाएगा। उन्होंने बताया कि यदि किसी आंगनबाड़ी केंद्र में विद्युत कनेक्शन नहीं है और इसकी आवश्यकता है तो इसके लिए कदम उठाए जाएंगे। इस संबंध में मंथन चल रहा है।