देहरादून- अपनी ड्यूटी से गैरहाजिर चल रहे चिकित्सकों के खिलाफ जल्द होगी कार्यवाई, होने जा रहे ये बड़े बदलाव

Uttarakhand Health News, स्वास्थ्य सेवाओं में लेखा व वित्तीय मामलों को सुव्यवस्थित करने के लिए अब जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय व अस्पतालों में नियमित लेखा कर्मी तैनात होंगे। इस बावत विभाग में तैनात 45 वर्ष से कम आयु के उन कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जो वर्तमान में लेखा लिपिक के तौर
 | 
देहरादून- अपनी ड्यूटी से गैरहाजिर चल रहे चिकित्सकों के खिलाफ जल्द होगी कार्यवाई, होने जा रहे ये बड़े बदलाव

Uttarakhand Health News, स्वास्थ्य सेवाओं में लेखा व वित्तीय मामलों को सुव्यवस्थित करने के लिए अब जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारी (सीएमओ) कार्यालय व अस्पतालों में नियमित लेखा कर्मी तैनात होंगे। इस बावत विभाग में तैनात 45 वर्ष से कम आयु के उन कार्मिकों को प्रशिक्षित किया जाएगा, जो वर्तमान में लेखा लिपिक के तौर पर कार्य कर रहे हैं।

इसके साथ स्वास्थ्य महानिदेशक ने लंबे समय से गैरहाजिर चल रहे चिकित्सकों की सेवा अविलंब समाप्त करने व उनके स्थान पर नए चिकित्सकों की तैनाती करने के निर्देश भी विभागीय अधिकारियों को दिए हैं। कहा कि पंद्रह दिन से अधिक समय तक बिना सूचना/अनिधिकृत रूप से अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों व कर्मचारियों के विरुद्ध भी अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाए। ऐसे कार्मिकों को तुरंत नोटिस भेजा जाए।

देहरादून- अपनी ड्यूटी से गैरहाजिर चल रहे चिकित्सकों के खिलाफ जल्द होगी कार्यवाई, होने जा रहे ये बड़े बदलाव

स्वास्थ्य महानिदेशक डॉ. अमिता उप्रेती ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह निर्धारित अर्हता वाले कार्मिकों को प्रशिक्षण के लिए नामित करें। जनपदों के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों, सरकारी अस्पतालों के प्रमुख चिकित्सा अधीक्षकों, मुख्य चिकित्सा अधीक्षकों व विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक करते हुए स्वास्थ्य महानिदेशक ने राज्य में स्वास्थ्य सेवाओं की प्रगति की समीक्षा करें।

चिकित्सकों की सूचना हर माह उपलब्ध कराने के दिये निर्देश

उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं के प्रशासनिक ढांचे को मजबूत बनाने के लिए अब विभाग में लेखा व वित्तीय मामलों को भी सुव्यवस्थित किया जाएगा। इसके लिए अस्पतालों व सीएमओ दफ्तर में बकायदा लेखा कर्मी की तैनाती होगी। स्वास्थ्य महानिदेशक ने बताया कि उत्तराखंड हेल्थ सिस्टम डेवलपमेंट परियोजना द्वारा सभी सीएमओ, सीएमएस व आहरण वितरण अधिकारियों को वित्तीय व लेखा संबंधित नियमों के बारे में प्रशिक्षण दिए जाने की तैयारी की जा रही है।

कहा कि स्वास्थ्य सेवाओं की जमीनी हकीकत जानने के लिए अस्पतालों की नियमित निगरानी की जाए। अस्पतालों में तैनात बांडधारी चिकित्सकों की सूचना प्रत्येक माह उपलब्ध कराने के निर्देश भी उन्होंने दिए हैं। कहा कि सीएमओ अस्पतालों का नियमित भ्रमण करें और वार्डों में मरीजों को दिए जाने वाले भोजन, सफाई व्यवस्था आदि की निगरानी करें।