देहरादून-ऐसे करें अपना खुद का कारोबार, सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते है। लेकिन आपके व्यवसाय में पैसों की कमी सामने आ रही है ऐसे में केन्द्र सरकार आपकी पूरी मदद करेंगी। केन्द्र सरकार ने इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरूआत की है जिससे आमजन अपना खुद का व्यवसास कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा
 | 
देहरादून-ऐसे करें अपना खुद का कारोबार, सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन

अगर आप अपना खुद का व्यवसाय करना चाहते है। लेकिन आपके व्यवसाय में पैसों की कमी सामने आ रही है ऐसे में केन्द्र सरकार आपकी पूरी मदद करेंगी। केन्द्र सरकार ने इसके लिए प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना की शुरूआत की है जिससे आमजन अपना खुद का व्यवसास कर सकता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वर्ष 2015 में इस योजना की शुरूआत की गई थी। इस योजना में सरकार आपको 10 लाख रूपये तक का लोन देंगी।

देहरादून-ऐसे करें अपना खुद का कारोबार, सरकार दे रही 10 लाख तक का लोन

यह भी पढ़ें-प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में सरकार देंगी 10 हजार की पेंशन, ऐसे करें योजना में निवेश

अगर आप भी अपने कारोबार को आगे बढ़ाना चाहते है या फिर खुद का व्यवसाय करना चाहते है तो केन्द्र सरकार की प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लाभ उठाकर अपने व्यवसाय की शुरूआत कर सकते है। आपकों यह जानकारी दे दू कि केंद्र सरकार द्वारा मुद्रा लोन के लिए 3 लाख करोड़ रूपये का बजट तैयार किया गया था। अभी तक सरकार 1 .75 लाख करोड़ रूपये के लोन बांट चुकी है। अगर आप भी प्रधानमंत्री मुद्रा ऋण योजना से लोन लेना चाहते है तो आपको बता दूं इसके लिए कोई प्रोसेसिंग का भी कोई चार्ज नहीं देना होगा। इस योजना में लोन चुकाने की अवधि 5 साल बढ़ा दी गयी है। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2020 के अंतर्गत मुद्रा लोन लेने के लिए एक मुद्रा कार्ड दिया जाता है।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना का लक्ष्य देश के ऐसे लोगों को आगे बढ़ाना है जो पैसों की कमी के चलते अपना खुद का व्यवसाय शुरू नहीं कर पाते। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2020 के माध्यम से वह मुद्रा लोन लेकर अपना खुद का छोटा कारोबार शुरू कर सकते है द्य और इस योजना के तहत लोगो को बड़े ही आसान तरीके से लोन उपलब्ध कराना। जिससे लोग आत्मनिर्भर बन सकें। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना 2020 से जुडी सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, दस्तावेज और क्या पात्रता है उनकी जानकारी हम आपको देंगे।

प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के अंतर्गत तीन तरह के मुद्रा लोन दिये जाते है। जो आपकी बड़ी आसान से मिल सकते है।
पहला-शिशु मुद्रा लोन। आपकों शिशु मुद्रा लोन के तहत 50000 रूपये ऋण दिया जायेगा।
दूसरा है किशोर मुद्रा लोन।किशोर मुद्रा लोन के तहत 50000 रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक ऋण दिया जाता है।
तीसरा है तरुण मुद्रा लोन है। तरुण मुद्रा लोन के तहत 5 लाख रूपये से लेकर 10 लाख रूपये तक आपको ऋण दिया जाता है।

आप अपने व्यवसाय का कारोबार को बढ़ाने के लिए इस योजना में आवेदन कर सकते है-

आवेदक की आयु 18 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए।
आवेदक किसी भी बैंक में डिफॉल्टेर नहीं होना चाहिए
आवदेक के पास आधार कार्ड होना चाहिए।
पैन कार्ड होना जरूरी है।
आवेदन का स्थायी पता का प्रमाण
बिजऩेस पता और स्थापना का प्रमाण
पिछले तीन सालो की बैलेंस सीट की जरूरती रहेगी।
इंनकम टैक्स रिटर्न और सेल्फ टैक्स रिटर्न होना चाहिए।
पासपोर्ट साइज फोटो

ऐसें करें प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना में आवेदन-

आवेदक अपने नज़दीकी सरकारी बैंक, निजी बैंक, ग्रामीण बैंक और वाणिज्य बैंक आदि में अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ जाकर आवेदन कर सकते है।
आप जिस बैंक से लोन लेना चाहते है उस बैंक को आवदेन फार्म भरकर दे। साथ ही फॉर्म को भरकर अपने सभी दस्तावेज़ों के साथ अटैच करके बैंक के अधिकारी के पास जमा कर दे।
इसके बाद आपके सभी दस्तावेज़ों का सत्यापित कर बैंक द्वारा आपको एक महीने के अंदर लोन दे देगा।