Data Leaked: इन सोशल एप्स पर 23 करोड़ से ज्‍यादा लोगों का डेटा लीक

आए दिन टेक्नोलॉजी (technology) बढ़ती जा रही है लेकिन इससे आपकी निजी डाटा सुरक्षा को भी खतरा बनता जा रहा है। कई बार डाटा चोरी को लेकर खबरें सुर्खियों में रहती हैं। इस बार भी सोशल मीडिया एप (social media app) इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिक टॉक का प्रयोग करने वाले यूजर्स सावधान हो जाएं। क्योंकि
 | 
Data Leaked: इन सोशल एप्स पर 23 करोड़ से ज्‍यादा लोगों का डेटा लीक

आए दिन टेक्नोलॉजी (technology) बढ़ती जा रही है लेकिन इससे आपकी निजी डाटा सुरक्षा को भी खतरा बनता जा रहा है। कई बार डाटा चोरी को लेकर खबरें सुर्खियों में रहती हैं। इस बार भी सोशल मीडिया एप (social media app) इंस्टाग्राम, यूट्यूब और टिक टॉक का प्रयोग करने वाले यूजर्स सावधान हो जाएं। क्योंकि करीब 235 मीडियम उपयोगकर्ताओं का भारी डेटा लीक की चपेट में आ गया है।
Data Leaked: इन सोशल एप्स पर 23 करोड़ से ज्‍यादा लोगों का डेटा लीक
फेसबुक के स्वामित्व वाले इंस्टाग्राम, चीन-आधारित टिकटॉक और Google के स्वामित्व वाले YouTube के कम से कम 235 मिलियन उपयोगकर्ता की निजी प्रोफाइल डार्क वेब पर मौजूद हैं। प्रो-कंज्यूमर वेबसाइट कंपेरिटेक के सुरक्षा शोधकर्ताओं के अनुसार, इस डेटा चोरी के पीछे एक असुरक्षित डेटाबेस (database) है।

फोर्ब्स ने सुरक्षा शोधकर्ताओं ने बताया, “डेटा कई डेटासेटों में फैला हुआ था और प्रोफाइल रिकॉर्ड्स इंस्टाग्राम से छिन गए थे।” इसमें 42 मिलियन टिकटॉक यूजर्स का डेटा था और लगभग 4 मिलियन YouTube उपयोगकर्ता प्रोफाइल थे। पांच रिकॉर्डों में से एक में उपयोगकर्ताओं का टेलीफ़ोन नंबर या ईमेल पता, प्रोफ़ाइल नाम, पूर्ण वास्तविक नाम, प्रोफ़ाइल फ़ोटो, खाता विवरण और अनुयायियों की संख्या और पसंद इत्यादि शामिल थे।
                    http://www.narayan98.co.in/
Data Leaked: इन सोशल एप्स पर 23 करोड़ से ज्‍यादा लोगों का डेटा लीक                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8