Cyber ​​Crime: कहीं आप तो नहीं कर रहे इस एप का इस्‍तेमाल, ट्रूकॉलर पर करोड़ो भारतीयों का डाटा हुआ हैक

दुनिया भर में तकनीक बढ़ने के साथ ही साइबर अपराध (Cyber Crime) भी बढ़ रहे हैं। साइबर इंटेलिजेंस फॉर्म साइबल (Cyber Intelligence form Sible) ने बताया है कि अज्ञात नंबर की पहचान बताने वाले ट्रूकॉलर एप (Truecaller App) के 4.75 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा हैक (Data Hack) किया है और इसे मात्र 75 हजार
 | 
Cyber ​​Crime: कहीं आप तो नहीं कर रहे इस एप का इस्‍तेमाल, ट्रूकॉलर पर करोड़ो भारतीयों का डाटा हुआ हैक

दुनिया भर में तकनीक बढ़ने के साथ ही साइबर अपराध (Cyber ​​Crime) भी बढ़ रहे हैं। साइबर इंटेलिजेंस फॉर्म साइबल (Cyber ​​Intelligence form Sible) ने बताया है कि अज्ञात नंबर की पहचान बताने वाले ट्रूकॉलर एप (Truecaller App) के 4.75 करोड़ भारतीय यूजर्स का डाटा हैक (Data Hack) किया है और इसे मात्र 75 हजार रुपये में बेचा जा रहा है। इस बारे में ट्रूकॉलर के प्रवक्ता ने कहा कि एप के डाटाबेस (Database) में किसी प्रकार की चोरी नहीं हुई है। कंपनी के नाम से किसी और डाटाबेस को बेचा जा रहा है, ताकि इस पर विश्वास हो सके।

Cyber ​​Crime: कहीं आप तो नहीं कर रहे इस एप का इस्‍तेमाल, ट्रूकॉलर पर करोड़ो भारतीयों का डाटा हुआ हैकइंटेलिजेंस फॉर्म साइबल ने अपने ब्लॉग में बताया है कि 2019 का यह डाटा एक विश्वसनीय विक्रेता की पहचान की है। जो यह डाटाबेस बेच रहा है। इस डाटाबेस में मोबाइल नंबर, लिंग, शहर, मोबाइल नेटवर्क और फेसबुक आईडी तक शामिल है। शोधकर्ताओं (Researchers) का मानना है कि इतने बड़े डाटा का बड़े पैमाने पर प्रभाव पड़ सकता है। वहीं ट्रूकॉलर के प्रवक्ता ने कहा कि वर्ष 2019 में भी डाटा बिक्री की अफवाह उड़ी थी। उन्होंने कहा कि हमारे यूजर्स की जानकारी पूरी तरह सुरक्षित है। हमारी ओर से इस प्रकार की किसी भी संदिग्ध गतिविधि (suspicious activity) की पूरी तरह निगरानी की जाती है। पिछले हफ्ते साइबल ने वर्ष 2019 में 2.9 करोड़ भारतीय यूजर्स (Indian users) का निजी डेटा लीक होने की बात कही थी।