Covid Vaccine: खुशखबरी! देश में अब जल्द आयेगी वैक्सीन, पूरा हुआ पहला चरण

दिल्ली के एम्स में कोरोना वैक्सीन का पहला चरण (coronavirus vaccine first phase) पूरा हो चुका है। इस परीक्षण में 16 वालंटियर को वैक्सीन की खुराक दी गई है। जिसके किसी भी वालंटियर में वैक्सीन के दुष्प्रभाव (side effects) नहीं देखे गए, अब इनको वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा रही है। आईसीएमआर और भारत
 | 
Covid Vaccine: खुशखबरी! देश में अब जल्द आयेगी वैक्सीन, पूरा हुआ पहला चरण

दिल्ली के एम्स में कोरोना वैक्सीन का पहला चरण (coronavirus vaccine first phase) पूरा हो चुका है। इस परीक्षण में 16 वालंटियर को वैक्सीन की खुराक दी गई है। जिसके किसी भी वालंटियर में वैक्सीन के दुष्प्रभाव (side effects) नहीं देखे गए, अब इनको वैक्सीन की दूसरी खुराक दी जा रही है।
Covid Vaccine: खुशखबरी! देश में अब जल्द आयेगी वैक्सीन, पूरा हुआ पहला चरण
आईसीएमआर और भारत बायोटेक (Bharat biotech) के कोविड-19 के टीके पर परीक्षण के लिए पहले चरण में कुल 376 लोगों पर परीक्षण होना था। इनमें से 100 पर परीक्षण एम्स में होना था। ट्रायल जल्दी करने के लिए प्राइवेट लैब को जांच की जिम्मेदारी दी गई।

सूत्रों के अनुसार बाकी राज्यों के मेडिकल कॉलेज में ट्रायल का लक्ष्य (trial target) पूरा कर लिया गया। इसकी वजह से एम्स में कम लोगों पर परीक्षण किया गया। वैक्सीन के पहले चरण में जिन 16 लोगों को टीका लगाया गया था। उन्हें दूसरा टीका दिया जा रहा है। शनिवार को एक वालंटियर (volunteer) को दूसरा डोज दिया गया। 24 जुलाई से अस्पताल में सबसे पहले 30 साल के एक युवक को टीका लगाया गया था।
                    http://www.narayan98.co.in/
Covid Vaccine: खुशखबरी! देश में अब जल्द आयेगी वैक्सीन, पूरा हुआ पहला चरण                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8