Covid vaccine: रूस ने मारी बाजी, किया वैक्सीन बनाने का दावा

दुनिया भर में कोरोना वैक्सीन (Corona vaccine) बनाने के लिए कई देशों के बीच दौड़ लगी हुई है। इसी बीच रूस ने दावा किया है कि उसने वैक्सिंग बनाने की टेस्टिंग को पूरा कर लिया है। वॉलिंटियर्स पर इसका क्लीनिकल परीक्षण (clinical test) रूस की सेकेनोफ़ यूनिवर्सिटी (Sechenov University) में पूरा कर किया गया है। इस परीक्षण की मुख्य शोधकर्ता इलीना स्मोलयारचुक (Chief Researcher Elena Smolyarchuk) ने बताया कि परीक्षण में सामने आये रिजल्ट में टीका (Vaccine) प्रभावी सिद्ध भी हुआ है।
corona virus vaccination
उन्होंने बताया कि वैक्सीन का रिसर्च पूरा कर लिया गया है और इससे साबित हुआ है कि वैक्सीन सुरक्षित है। वैक्सीन का ट्रायल किए गए वॉलंटियर्स को 15 जुलाई और 20 जुलाई को डिस्चार्ज कर दिया जायेगा। यह जानकारी भारत में रूस के दूतावास ने ट्वीट करते हुए दी और इसे कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ दुनिया की पहली वैक्सीन बताया है। यूनिवर्सिटी से डिस्चार्ज किए जाने के बाद वॉलंटियर्स को निगरानी में रखा जायेगा।

भारत में भी प्रथम कोरोना वैक्‍सीन तैयार कर ली गई है और यह ट्रायल के चरण में है। भारत के तीन मेडिकल ऑर्गेनाइजेशन्स ने मिल कर इस कार्य में सफलता हासिल कर ली है। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR), नेशनल इंस्‍टीट्यूट ऑफ विरोलॉजी (National Institute of Virology) और भारत बायोटेक के संयुक्त प्रयास से कोवैक्सीन नाम की एक वैक्‍सीन को तैयार किया गया है।
                     http://www.narayan98.co.in/
Narayan College                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

उत्तराखंड की बड़ी खबरें