Covid-19: WHO ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और HIV दवा के परीक्षण पर लगाई रोक

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना संक्रमित (Corona infected) मरीजों को दी जाने वाली मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एचआईवी दवा के परीक्षण (Drug test) पर रोक लगा दी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि दोनों दवाओं का असर कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्युदर (Mortality of patients) को कम करने में विफल
 | 
Covid-19: WHO ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और HIV दवा के परीक्षण पर लगाई रोक

डब्ल्यूएचओ ने कोरोना संक्रमित (Corona infected) मरीजों को दी जाने वाली मलेरिया की दवा हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और एचआईवी दवा के परीक्षण (Drug test) पर रोक लगा दी है। डब्ल्यूएचओ ने कहा कि ऐसा इसलिए किया जा रहा है कि दोनों दवाओं का असर कोरोना संक्रमित मरीजों की मृत्युदर (Mortality of patients) को कम करने में विफल रहा है। संगठन ने कहा कि एक ही दिन में पहली बार दुनियाभर में दो लाख से अधिक कोराना के मरीजों की संख्या पहुंचने पर संगठन को झटका लगा है। दनिया भर के कुल 212,326 मामलों में से शुक्रवार को संयुक्त राज्य अमेरिका में 53,213 नए मामले दर्ज किए गए।

Covid-19: WHO ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और HIV दवा के परीक्षण पर लगाई रोक

डब्ल्यूएचओ (WHO) ने कहा कि रोगियों के सही होने के मानकों को देखते हुए हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और लोपिनवीर/रटनवीर (Hydroxychloroquine and lopinavir / ratonavir) के अंतरिम परीक्षण के परिणामों से यह पता चलता है कि संक्रमित मरीजों की मृत्यु दर में कमी की रफ्तार बेहद कम रही या कोई कमी ही नहीं हुई। यह स्थिति एकजुट होकर परीक्षण में जुटे जांचकर्ताओं (Investigators) को तत्काल प्रभाव से बाधित करेगी। 

यूएन एजेंसी का कहना है कि परीक्षण की अंतर्राष्ट्रीय संचालन समिति (International Steering Committee) की सिफारिश पर यह निर्णय लिया गया है। एजेंसी की ओर से साफ किया गया है कि यह निर्णय अन्य अध्ययनों को प्रभावित नहीं करेगा। न ही गैर-अस्पतालों में भर्ती मरीजों पर इस दवा के उपयोग को प्रभावित करेगा।
                          http://www.narayan98.co.in/
Covid-19: WHO ने हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन और HIV दवा के परीक्षण पर लगाई रोक                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8