COVID-19 Vaccine: कोरोना की वैक्सीन के इस ट्रायल स्तर पर पहुंचा भारत

कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए वैक्सीन (vaccine) पर जोरों शोरों से काम हो रहा है। भारतीय वैज्ञानिकों (Indian Scientists) की वैक्सीन पर रिसर्च अब जानवरों के ट्रायल स्तर पर पहुंच चुका है। यह परीक्षण एक या दो सप्ताह में शुरू होग जाएगा। इसमें सफलता के बाद इसका इंसानों पर परीक्षण होगा। देश
 | 
COVID-19 Vaccine: कोरोना की वैक्सीन के इस ट्रायल स्तर पर पहुंचा भारत

कोरोना वायरस (Corona Virus) से निपटने के लिए वैक्सीन (vaccine) पर जोरों शोरों से काम हो रहा है। भारतीय वैज्ञानिकों (Indian Scientists) की वैक्सीन पर रिसर्च अब जानवरों के ट्रायल स्तर पर पहुंच चुका है। यह परीक्षण एक या दो सप्ताह में शुरू होग जाएगा। इसमें सफलता के बाद इसका इंसानों पर परीक्षण होगा। देश में सात से आठ वैज्ञानिक समूह वैक्सीन पर रिसर्च कर रही हैं। कई शैक्षणिक संस्थाओं (educational institutions) के वैज्ञानिक भी वैक्सीन की रिसर्च (Research) में जुटे हुए हैं।
COVID-19 Vaccine: कोरोना की वैक्सीन के इस ट्रायल स्तर पर पहुंचा भारतवैज्ञानिकों को सफलता पूर्ण वैक्सीन बनाने के लिए 12 से 18 माह का समय लग सकता है। दुनियाभर के 75 वैज्ञानिकों दल (Scientist team) वैक्सीन बनाने में जुटे हैं। जानकारी के मुताबिक भारत बायॉटेक (Bharat Biotech), कैडिला (Candila), सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute) सहित कुछ कंपनियों के वैज्ञानिक जानवरों के ट्रायल (trial) तक पहुंच चुके हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निर्देश पर देश में शुरू हुए शोधों की निगरानी जैव प्रौद्योगिकी विभाग की सचिव डॉ. रेणु स्वरूप  कर रही हैं।

यहाँ भी पढ़े

Bareilly: अब मंडी में प्रवेश के लिए ट्रकों को करानी होगी यह जांच

BAREILLY: यूनिवर्सिटी के पीजी कोर्स से हटेगा यह शब्द, जानिए क्यों