Covid-19 test: ICMR ने अंधाधुंध टेस्टिंग न करने की दी सलाह, और कहा ये

अभी तक राज्यों को लग रहा था कि लोगों को कोरोना से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट (test) करने चाहिए। लेकिन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने राज्यों को ऐसा न करने की सलाह दी है। कोविड केस मैनेजमेंट की एक वर्चुअल मीटिंग (virtual meeting) के दौरान आईसीएमआर ने कहा कि टेस्टिंग
 | 
Covid-19 test: ICMR ने अंधाधुंध टेस्टिंग न करने की दी सलाह, और कहा ये

अभी तक राज्यों को लग रहा था कि लोगों को कोरोना से बचाने के लिए ज्यादा से ज्यादा टेस्ट (test) करने चाहिए। लेकिन इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) ने राज्यों को ऐसा न करने की सलाह दी है। कोविड केस मैनेजमेंट की एक वर्चुअल मीटिंग (virtual meeting) के दौरान आईसीएमआर ने कहा कि टेस्टिंग का बेतरतीब इस्तेमाल या जिन्हें इसकी आवश्यक्ता नहीं है उनकी भी जांच करने से इसका लाभ से ज्यादा नुकसान होगा।
Covid-19 test: ICMR ने अंधाधुंध टेस्टिंग न करने की दी सलाह, और कहा येआईसीएमआर ने मीटिंग में टेस्ट के साथ दवा का इस्तेमाल भी काफी सावधानीपूर्वक करने को कहा है। उपचारों को केवल वहीं इस्तेमाल में लाना चाहिए जहां रोगियों की निगरानी संभव है, ताकि संभावित जटिलताओं को संभाला जा सके। साथ ही यह भी मध्यम और गंभीर मामलों के लिए कहा गया कि पर्याप्त ऑक्सीजन (oxygen) की व्यवस्था, एंटी-कोआगुलंट्स (anticoagulants) और सस्ती कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स (corticosteroid) की उचित और समय पर व्यवस्था हो सके।

आईसीएमआर ने कहा कि कोरोना वायरस के प्रभावी उपचार की खोज के दौरान कई दवाओं का पुन: उपयोग किया गया है जो कि क्लीनिकल मैनेजमेंट प्रोटोकॉल (clinical manager protocol) का हिस्सा नहीं हैं। साथ ही कहा कि इन दवाओं को अभी तक DCGI से मान्यता नहीं मिली है। केवल कोरोना की इमरजेंसी (emergency) स्थिति में इसके इस्तेमाल की अनुमति है।
                          http://www.narayan98.co.in/
Covid-19 test: ICMR ने अंधाधुंध टेस्टिंग न करने की दी सलाह, और कहा ये                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8