COVID-19 Test: अब बरेली के इस संस्थान में भी करवा सकेंगे कोरोना वायरस की जांच

भारत में कोरोना के मरीजों का जल्दी न पता लगा पाने का एक मुख्य कारण यह भी है की देश में इसकी जांच की लैब की कमी होना। इसके लिए बरेली के आईवीआरआई (IVRI) में कोरोना वायरस जांच (corona virus test) के लिए लैब बनाई गई है। साथ ही आईवीआरआई ने भोपाल, हिसार और बेंगलुरु
 | 
COVID-19 Test: अब बरेली के इस संस्थान में भी करवा सकेंगे कोरोना वायरस की जांच

भारत में कोरोना के मरीजों का जल्दी न पता लगा पाने का एक मुख्य कारण यह भी है की देश में इसकी जांच की लैब की कमी होना। इसके लिए बरेली के आईवीआरआई (IVRI) में कोरोना वायरस जांच (corona virus test) के लिए लैब बनाई गई है। साथ ही आईवीआरआई ने भोपाल, हिसार और बेंगलुरु (Bhopal, Hisar and Bengaluru) में भी इसकी जांच के लिए लैब बनाई हैं। अब इन जगहों पर लोग जरूरत पड़ने पर कोरोना संक्रमण की जांच करा सकेंगे। आईवीआरआई में लैब का निर्माण आईसीएआर (ICAR) ने केंद्र सरकार के निर्देशन पर किया है।
COVID-19 Test: अब बरेली के इस संस्थान में भी करवा सकेंगे कोरोना वायरस की जांच
वर्तमान समय में कोरोना महामारी (Corona pandemic) बड़े स्तर पर फैलने की वजह से इसके मरीजों में भी बढ़ोतरी हुई है। जिस कारण बरेली में कोरोना संदिग्ध मिलने से उसका सैंपल लेकर लखनऊ के केजीएमयू (KGMU Lucknow) भेजे जाते हैं। इस वजह से रिपोर्ट मिलने में भी देरी हो जाती है। लेकिन अब बरेली के आइवीआरआइ में भी इसकी जांच के लिए बायोसेफ्टी लेवल-4 लैब (biosafety level 4 lab) तैयार है। इस लैब में हाईटेक मशीनें लगी हैं। आइवीआरआइ बरेली के अधिकारियों का कहना है कि आइसीएआर की ओर से संस्थान को तैयार रहने के लिए कहा गया है ताकि जरूरत पडऩे पर इनका भी इस्तेमाल किया जा सके।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: गूगल प्ले स्टोर से ऐसे डाउनलोड करें सरकार का यह एप, कोरोना से निपटने में बनेगा मददगार