Covid-19 Research: शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, ऐसे तेजी से फैलता है कोरोना

कोरोना वायरस (corona virus) को लेकर रोजाना नए-नए खुलासे हो रहे हैं। पहले जो अनुमान लगाया जा रहा था कि गर्मी के साथ कोरोना वायरस खत्म होने लगेगा, पर गर्मी आते ही कोरोना ने लोगों को झटका दिया है। इसी के साथ एक शोध में पुष्टि हुई है कि यह बीमारी हवा में भी तेजी
 | 
Covid-19 Research: शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, ऐसे तेजी से फैलता है कोरोना

कोरोना वायरस (corona virus) को लेकर रोजाना नए-नए खुलासे हो रहे हैं। पहले जो अनुमान लगाया जा रहा था कि गर्मी के साथ कोरोना वायरस खत्म होने लगेगा, पर गर्मी आते ही कोरोना ने लोगों को झटका दिया है। इसी के साथ एक शोध में पुष्टि हुई है कि यह बीमारी हवा में भी तेजी से फैल सकती है।
Covid-19 Research: शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, ऐसे तेजी से फैलता है कोरोना
नए शोध को जेझियांग प्रांत के सेंटर फोर डिजीज कंट्रोल एंड प्रीवेंशन (Centre for Disease Control and Prevention) के वैज्ञानिकों ने अंजाम दिया था। शोध को जामा इंटरनल मेडिसीन में प्रकाशित किया गया है। इस शोध में बताया कि एक बस में 68 यात्री धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने जा रहे थे। इस दौरान बस को एक घंटा 45 मिनट कार्यक्रम स्थल तक पहुंचने में लगा। यात्रा समाप्त होने के बाद 24 लोग कोरोना की जांच में पॉजिटिव (Corona positive) पाए गए। जबकि 18 यात्रियों ने बीमारी का मध्यम लक्षण महसूस किया।

इसके साथ छह अन्य यात्री को हल्का लक्षण था या फिर एसिम्पटोमैटिक (asymptomatic) थे। मूल मरीज के पास बैठे यात्रियों की तुलना में बस के विपरीत किनारे पर बैठे यात्री ज्यादा संक्रमित पाए गए। वैज्ञानिकों का कहना है कि यात्रा के दौरान बीमार मरीज में कोरोना वायरस के खांसी जैसे लक्षण नहीं दिखाई दे रहे थे। इससे पता चलता है कि एयर कंडीशन (air condition) से वायरल (viral) के अंश हवा में होते हुए अन्य लोगों तक फैले।
                   http://www.narayan98.co.in/
Covid-19 Research: शोध में हुआ चौंकाने वाला खुलासा, ऐसे तेजी से फैलता है कोरोना                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8