Covid-19: IIIT ने बनाया खास सॉफ्टवेयर, चंद सेकंड में बताएगा इन बीमारियों के बारे में

कोरोना वायरस (corona virus) आने के बाद कई संस्थानों में इस वायरस को पकड़ने के लिए नई नई चीजों का आविष्कार हुआ है। इसी के चलते भागलपुर ट्रिपल आईटी (IIIT) ने इस वायरस की पहचान के लिए एक खास सॉफ्टवेयर (software) विकसित किया है। यह सॉफ्टवेयर कोरोना ही नहीं बल्कि टीबी, वायरल और बैक्टीरियल निमोनिया
 | 
Covid-19: IIIT ने बनाया खास सॉफ्टवेयर, चंद सेकंड में बताएगा इन बीमारियों के बारे में

कोरोना वायरस (corona virus) आने के बाद कई संस्थानों में इस वायरस को पकड़ने के लिए नई नई चीजों का आविष्कार हुआ है। इसी के चलते भागलपुर ट्रिपल आईटी (IIIT) ने इस वायरस की पहचान के लिए एक खास सॉफ्टवेयर (software) विकसित किया है। यह सॉफ्टवेयर कोरोना ही नहीं बल्कि टीबी, वायरल और बैक्टीरियल निमोनिया और सामान्य मरीजों के बारे में आसानी से बता सकेगा।
Covid-19: IIIT ने बनाया खास सॉफ्टवेयर, चंद सेकंड में बताएगा इन बीमारियों के बारे में
सॉफ्टवेयर की मदद से न सिर्फ बीमारी का तेजी से पता चलेगा बल्कि इलाज भी जल्द शुरू हो जाएगा। ट्रिपल आईटी ने अपने नए सॉफ्टेवयर को भारतीय चिकित्सा अनुंसधान परिषद (ICMR) को भेज दिया है। वहां से सहमति मिलते ही इसे अस्पतालों में लागू कराए जाने की योजना है। निदेशक ने कहा कि इसके लिए आईसीएमआर के निदेशक से बात हो चुकी है। उम्मीद है कि इस माह के अंत तक सकारात्मक जवाब मिल जाएगा।

भागलपुर IIIT के निदेशक प्रो. अरविंद चौबे ने कहा कि कोविड-19 (covid-19) का पता लगाने के लिए सॉफ्टवेयर तैयार किया गया था। मगर आईसीएमआर ने इसमें तीन अन्य बीमारियों की जानकारी भी डालने के लिए कहा था ताकि यह पता चल सके कि मरीज को किस तरह की बीमारी है। इस पर काम पूरा हो चुका है। इसके लिए जवाहरलाल नेहरु मेडिकल अस्पताल से 500 और विदेशों से 500 के करीब डिजिटल एक्सरे के डाटा पर काम किया गया है। निदेशक ने दावा किया है कि इसे शत-प्रतिशत मरीजों के इलाज में डॉक्टरों को मदद मिलेगी।