COVID-19: ICMR की नई रिपोर्ट ने किया ऐसा खुलासा कि सरकार के भी उड़ गए होश

कोरोना वायरस (Corona virus) ने पूरी दुनिया भर में तबाही मचा रखी है। अब तक भारत में इसके 7618 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। जिनमें 774 लोगों की मौत हो चुकी है। इस खतरनाक वायरस से उत्तर प्रदेश में भी 433 लोग संक्रमित हैं। भारत में यह वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है और
 | 
COVID-19: ICMR की नई रिपोर्ट ने किया ऐसा खुलासा कि सरकार के भी उड़ गए होश

कोरोना वायरस (Corona virus) ने पूरी दुनिया भर में तबाही मचा रखी है। अब तक भारत में इसके 7618 संक्रमित मरीज मिल चुके हैं। जिनमें 774 लोगों की मौत हो चुकी है। इस खतरनाक वायरस से उत्तर प्रदेश में भी 433 लोग संक्रमित हैं। भारत में यह वायरस बहुत तेजी से फैल रहा है और थमने का नाम नहीं ले रहा है। जिसके चलते पिछले 24 घंटे में देश में 875 मामले सामने आए और 22 संक्रमित लोगों की मौत हो गई। इसी बीच इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (Indian Council of Medical Research) ने चौकाने वाली रिपोर्ट (report) पेश की है।
COVID-19: ICMR की नई रिपोर्ट ने किया ऐसा खुलासा कि सरकार के भी उड़ गए होश
इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) की नई रिपोर्ट में बताया गया है कि अब देश में बिना संक्रमित व्‍यक्ति (infected person) के संपर्क में आए भी कोरोना वायरस फैल रहा है। साथ ही ऐसे लोग भी संक्रमित हो रहे हैं जो कभी विदेश गए ही नहीं हैं। आईसीएमआर के लिए गए सैंपल (sample) में ऐसे मरीजों की संख्‍या 38.46 फीसदी है। आईसीएमआर की टीम ने 15 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच 5,911 सीवियर एक्‍यूट रेस्पिरेटरी इलनेस (severe acute respiratory illness, SARI) वाले मरीजों में कोरोना पॉजिटिव (corona positive) की जांच की।

जांच में 20 राज्‍यों और केंद्रशासित प्रदेश (Union Territory States) के 52 जिलों के 104 SARI मरीजों को कोरोना पॉजिटिव पाया गया। आईसीएमआर की रिपोर्ट कहती है कि इन 104 SARI मरीजों में 40 लोग कभी भी कोरोना वायरस संक्रमित व्‍यक्ति के संपर्क में नहीं आए। यहां तक कि इन लोगों ने कभी विदेश यात्रा (foreign tour) से लौटे व्‍यक्ति से भी संपर्क नहीं किया था। वहीं, देश के 15 राज्यों के 36 जिलों में मिले पॉजिटिव मरीज कभी विदेश गए ही नहीं थे। आईसीएमआर ने SARI मरीजों की सेंटिनल सर्विलांस (sentinel surveillance) के जरिये पता करने की कोशिश की है कि देश में संक्रमण कहां तक और कितना फैल चुका है।