COVID-19: सावधान! बिना किसी लक्षण के भी हो सकता है कोरोना

पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona Virus) सेहमी हुई है। उत्तर प्रदेश में भी अब तक इसके 118 संक्रमित मरीज मिल गए हैं। वही देश में इसकी संख्या 2000 से भी ज्यादा पहुंच गई है। इस वायरस से बचने के लिए इसके लक्षणों के बारे में जानकारी बेहद जरूरी है। लेकिन एक रिपोर्ट में सामने आया
 | 
COVID-19: सावधान! बिना किसी लक्षण के भी हो सकता है कोरोना

पूरी दुनिया कोरोना वायरस (Corona Virus) सेहमी हुई है। उत्तर प्रदेश में भी अब तक इसके 118 संक्रमित मरीज मिल गए हैं। वही देश में इसकी संख्या 2000 से भी ज्यादा पहुंच गई है। इस वायरस से बचने के लिए इसके लक्षणों के बारे में जानकारी बेहद जरूरी है। लेकिन एक रिपोर्ट में सामने आया है कि बिना सर्दी-जुकाम के लक्षण (Symptoms) के भी किसी व्यक्ति में कोरोना वायरस हो सकता है। यदि रोग प्रतिरोधक क्षमता ठीक है तो वह करीब दो सप्ताह में ठीक हो जाता है। लेकिन इस दौरान पीड़ित से दूसरे में वायरस फैलने का खतरा रहता है।
COVID-19: सावधान! बिना किसी लक्षण के भी हो सकता है कोरोना
लखनऊ में पाए गए कोरोना के पॉजीटिव (Corona Positive) मरीजों में दो ऐसे मरीज हैं जिनमें किसी तरह का लक्षण नहीं दिखा था। लेकिन इनकी जांच की गई तो रिपोर्ट पॉजिटिव (Positive Report) आई। इन मरीजों के इलाज में लगे संक्रामक रोग नियंत्रण यूनिट (Contagious disease Control Unit) के प्रभारी डॉ. डी हिमांशु भी इसे स्वीकार करते हैं।

डॉ डी हिमांशु का कहना है कि कई जगह ऐसे तमाम केस सामने आए हैं जिनमें सर्दी-जुकाम जैसे लक्षण नहीं दिखे हैं। एसजीपीजीआई (SGPGI) के माइक्रोबायोलॉजी विभाग (Microbiology) के पूर्व विभागाध्यक्ष डॉ. टीएन ढोल का कहना है कि वायरस की चपेट में आने के बाद कई बार शरीर दो से तीन हफ्ते में खुद ही इससे लड़कर असर खत्म कर देता है।

लेकिन इस बीच यदि संक्रमित व्यक्ति की चपेट में कोई आया तो उसके लिए खतरा बढ़ जाता है, क्योंकि हर व्यक्ति की इम्युनिटी और एंटीबॉडीज (Immunity & Antibodies) अलग-अलग होती हैं।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून-संकटकाल में बुजुर्ग ने दिखाया दिल, बोले मेरी संपत्ति दान में ले सरकार