COVID-19: शारदा विश्वविद्यालय के छात्रों ने बनाया रोबोट, ऐसे करेगा कोरोना से लड़ने में मदद

पूरी दुनिया कोरोना से लड़ाई लड़ रही है। सरकार तो सरकार बल्कि लोग भी इसमें अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं। ऐसे ही शारदा विश्वविद्यालय (Sharda University) के इंजीनियरिंग छात्रों (engineering students) ने भी अद्भुत तरीके से कोरोना से लड़ने में अपना सहयोग दिया है। यहां के इंजीनियरिंग छात्रों ने एक ऐसा रोबोट (robot) बनाया
 | 
COVID-19: शारदा विश्वविद्यालय के छात्रों ने बनाया रोबोट, ऐसे करेगा कोरोना से लड़ने में मदद

पूरी दुनिया कोरोना से लड़ाई लड़ रही है। सरकार तो सरकार बल्कि लोग भी इसमें अपना पूरा सहयोग दे रहे हैं। ऐसे ही शारदा विश्वविद्यालय (Sharda University) के इंजीनियरिंग छात्रों (engineering students) ने भी अद्भुत तरीके से कोरोना से लड़ने में अपना सहयोग दिया है। यहां के इंजीनियरिंग छात्रों ने एक ऐसा रोबोट (robot) बनाया है जो अस्पतालों में मरीजों तक दवाई पहुंचाने और उन्हें सैनिटाइज कराने में मदद करेगा। उम्मीद है कि शारदा विश्वविद्यालय में बने आइसोलेशन वार्ड (isolation ward) में इस रोबेट का प्रयोग किया जाएगा।
COVID-19: शारदा विश्वविद्यालय के छात्रों ने बनाया रोबोट, ऐसे करेगा कोरोना से लड़ने में मदद
कोरोना वायरस को हराने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। हर कोई इस प्रयास में लगा हुआ है। वही शारदा विश्वविद्यालय के कंप्यूटर साइंस और इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट (computer science and electronics department) के छात्रों ने एक ऐसा रोबोट तैयार किया है जो अस्पतालों में मेडिकल स्टाफ (medical staff) को मदद देने में कारगार साबित हो सकता है। इस रोबोट को कंप्यूटर साइंस के द्वितीय वर्ष के छात्र निशांत शर्मा इलेक्ट्रॉनिक्स डिपार्टमेंट के छात्र अतुल कुमार ने अपने एचओडी नितिन राकेश की देखरेख में बनाया है। बैटरी (battery) से चलने वाली ने वाला यह रोबोट रिमोट से कंट्रोल (remote control) होता है।

इस रोबोट में एक सेनेटाइजर जेट (sanitizer jet) लगाया गया है। जैसे ही कोई व्यक्ति अपने हाथ आगे बढ़ाएगा, यह रोबोट उसके हाथों में सेनेटाइजर (sanitizer) दे देगा। साथ ही एचओडी नितिन राकेश ने दावा किया कि यह रोबोट सामान को उठाकर दूसरी जगह पहुंचाने में सक्षम है। इसका इस्तेमाल अस्पतालों में मरीजों को दवाई (Medicines) देने में किया जा सकता है। इससे मेडिकल स्टाफ को करुणा से संक्रमण से निपटने में राहत मिलेगी।

यहाँ भी पढ़े

SCHOLARSHIP: 60 प्रतिशत से कम नंबर आने पर नहीं मिलेंगी स्कॉलरशिप