Covid-19: वैज्ञानिकों के इस फार्मूले से वैक्सीन बनने तक रोका जा सकता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस (Corona virus) को हराने के लिए दुनिया भर के कई देश वैक्सीन (vaccine) बनाने में जुटे हुए हैं। जब तक इस फायरस की वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक इसका खतरा बना रहेगा। अब वैज्ञानिकों की एक रिसर्च (research) के अनुसार जब तक कोरोना वायरस का इलाज नहीं खोज लिया जाता है तब
 | 
Covid-19: वैज्ञानिकों के इस फार्मूले से वैक्सीन बनने तक रोका जा सकता है कोरोना वायरस

कोरोना वायरस (Corona virus) को हराने के लिए दुनिया भर के कई देश वैक्सीन (vaccine) बनाने में जुटे हुए हैं। जब तक इस फायरस की वैक्सीन नहीं बन जाती तब तक इसका खतरा बना रहेगा। अब वैज्ञानिकों की एक रिसर्च (research) के अनुसार जब तक कोरोना वायरस का इलाज नहीं खोज लिया जाता है तब तक देशों को ’50 दिन बंद, 30 दिन छूट’ का नियम अपनाना चाहिए।
Covid-19: वैज्ञानिकों के इस फार्मूले से वैक्सीन बनने तक रोका जा सकता है कोरोना वायरसयह फार्मूला कैंब्रिज यूनिवर्सिटी (Cambridge University) में भारतीय मूल के शोधार्थी राजीव चौधरी और उनकी टीम ने सुझाया है। उनके अध्ययन के मुताबिक, 50 दिन तक सख्त लॉकडाउन अपनाया जाए, जिसमें किसी तरह की छूट नहीं हो। इसके बाद 30 दिन के लिए सोशल डिस्टेंसिंग (social distancing) व दूसरे नियमों के साथ लॉकडाउन (lockdown) खोल दिया जाए। इस तरह कम से कम डेढ़ साल तक यह चक्र अपनाया जाए।

इस नियम को अपनाने से लोगों में कोरोना वायरस का खतरा कम होगा और अर्थव्यवस्था भी धीरे धीरे चलती रहेगी। यूरोपियन जर्नल ऑफ इपीडीमिलॉजी (European Journal of Epidemiology) में प्रकाशित अध्ययन में दावा किया गया है कि दुनिया की सरकारों द्वारा यह फॉर्मूला (formula) अपनाने से वायरस को अधिकतम 0.8 के औसत तक रोका जा सकता है।