COVID-19: विटामिन डी की हाई डोज से हो जाता है कोरोना का अंत, ऐसे दावों से रहें सचेत

हाल ही में ऐसे कई रिपोर्ट (Report) सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि विटामिन डी (Vitamin D) की हाई डोज (High Dose) लेने से कोरोना (Corona) का खतरा कम होता है। विटामिन डी सप्लीमेंट की हाई डोज न ही कोरोना से बचाने में सहायक है और न ही इलाज में कोई भूमिका
 | 
COVID-19: विटामिन डी की हाई डोज से हो जाता है कोरोना का अंत, ऐसे दावों से रहें सचेत

हाल ही में ऐसे कई रिपोर्ट (Report) सामने आई है जिसमें दावा किया गया है कि विटामिन डी (Vitamin D) की हाई डोज (High Dose) लेने से कोरोना (Corona) का खतरा कम होता है। विटामिन डी सप्लीमेंट की हाई डोज न ही कोरोना से बचाने में सहायक है और न ही इलाज में कोई भूमिका निभाती है। इसकी ज्यादा खुराक सेहत (Health) को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

COVID-19: विटामिन डी की हाई डोज से हो जाता है कोरोना का अंत, ऐसे दावों से रहें सचेतवैज्ञानिकों (Scientists) को अभी तक ऐसा कोई प्रमाण नहीं मिला है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि जब तक कोई स्पष्ट वैज्ञानिक प्रमाण (Clear scientific evidence) नहीं मिल जाता तब तक लोग विटामिन डी की हाई डोज से बचकर रहें। विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा शरीर में जरूरी होती है। इसकी मात्रा कम होने पर रिकेट (Reket) जैसी समस्या हो सकती है, और मात्रा ज्यादा होने पर शरीर में कैल्शियम (Calcium) का स्तर बढ़ जाता है। और शरीर पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। वैज्ञानिकों ने कहा है कि कोरोना के बचाव के नाम पर किसी भी विटामिन या अन्य तत्व का ज्यादा सेवन घातक है। वैज्ञानिक पुष्टि के बिना इसका अधिक प्रयोग न करें।