COVID-19: रेलवे यात्रियों को किया जाएगा जागरुक, टिकट बताएगा यात्रा के दौरान क्या करें और क्‍या न करें  

सरकार की ओर से अभी यह निर्णय नहीं किया गया है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा या नहीं। रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे परिचालन की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। परंतु यह सुनिश्चित नहीं किया गया है की 15 अप्रैल से रेलवे को शुरू किया जाएगा। रेलवे की ओर से
 | 
COVID-19: रेलवे यात्रियों को किया जाएगा जागरुक, टिकट बताएगा यात्रा के दौरान क्या करें और क्‍या न करें  

सरकार की ओर से अभी यह निर्णय नहीं किया गया है कि 14 अप्रैल के बाद लॉकडाउन (Lockdown) रहेगा या नहीं। रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे परिचालन की तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। परंतु यह सुनिश्चित नहीं किया गया है की 15 अप्रैल से रेलवे को शुरू किया जाएगा। रेलवे की ओर से रेल यात्रा के दौरान यात्रियों को कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण से बचने के लिए आवश्यक सुझाव रेलवे टिकट के पीछे छापे जाएंगे। साथ ही यात्रियों को इससे से बचने की जानकारी एसएमएस (SMS) के माध्यम से भी दी जाएगी।
COVID-19: रेलवे यात्रियों को किया जाएगा जागरुक, टिकट बताएगा यात्रा के दौरान क्या करें और क्‍या न करें  
रेलवे अधिकारियों ने बताया कि लॉकडाउन खुलने के बाद पहले की तरह यात्रियों को रेलवे उद्घोषणा के दौरान संक्रमण बचने के उपाय को बताया जाएगा। साथ ही टिकट काउंटर (Ticket Counter) पर मिलने वाले टिकट के पीछे भी कोरोना से बचने की जानकारी जैसे- सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क लगाना, हाथों में दस्ताने पहना, हाथों को सैनिटाइजर (Sanitizer) या साबुन से धोना व साफ-सफाई के निर्देश दिए जाएंगे। इसके अलावा कोरोना वायरस (Corona virus) के लक्षणों के बारे में भी बताया जाएगा। यात्री में कोरोना के लक्षण (Symptoms of corona) होने पर यात्रा नहीं करने का सुझाव भी दिया जाएगा। 

यात्रा के दौरान किसी भी व्यक्ति में यदि कोरोना वायरस के लक्षण पाए जाते हैं तो उसकी जानकारी तुरंत रेलवे कर्मचारी अथवा रेलवे कमर्शियल विभाग (Railway commercial department) के अधिकारियों को देनी होगी। इसके साथ-साथ कूली, रेलवे के कैटरिंग स्टाफ (Catering staff) को भी कोरोना के बारे में जागरूक किया जाएगा। कैटरिंग स्टाफ को खाना, पानी बोतल तथा अन्य खाद्य सामग्री परोसने समय उनके हाथों में ग्लव्स और मुंह पर मास्क होना अनिवार्य होगा। आईआरसीटीसी (IRCTC) के अधिकारी ने जानकारी दी है कि ट्रेन में कैटरिंग स्टाफ के खाना परोसने पर मंथन किया जा रहा है। इस पर अभी अंतिम फैसला नहीं लिया गया है। आईआरसीटीसी की ओर से इसकी जानकारी रेलवे यात्रियों को एसएमएस के माध्यम से भेज दी जाएगी।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: प्रदेश में शुरू होंगी 14 लैबोरेट्री, एक दिन में होंगी दो हजार जांचे