COVID-19: रूस ने ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त को होगा रजिस्ट्रेशन

कोरोना की वैक्सीन पर पूरी दुनिया में ट्रायल चल रहे हैं। वही अब कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) पर इंतजार खत्म होता दिख रहा है। रूस की स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) ने बताया कि रूस की वैक्सीन ट्रायल (Vaccine Trial) में सफल रही है। और अब अक्टूबर महीने से देश में बड़े पैमाने पर
 | 
COVID-19: रूस ने ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त को होगा रजिस्ट्रेशन

कोरोना की वैक्सीन पर पूरी दुनिया में ट्रायल चल रहे हैं। वही अब कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) पर इंतजार खत्म होता दिख रहा है। रूस की स्वास्थ्य मंत्री (Health Minister) ने बताया कि रूस की वैक्सीन ट्रायल (Vaccine Trial) में सफल रही है। और अब अक्टूबर महीने से देश में बड़े पैमाने पर लोगों के टीकाकरण का काम शुरू होगा हो जाएगा।
COVID-19: रूस ने ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त को होगा रजिस्ट्रेशनइस वैक्सीन को लगाने का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। साथ ही उप स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि रूस 12 अगस्त को दुनिया की पहली कोरोना वायरस वैक्सीन (Corona Virus Vaccine) को रजिस्टर कराएगा। पहले रूस ने कहा था कि उसकी कोरोना वायरस वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) में 100 प्रतिशत सफल रही है। इस वैक्सीन को रूस रक्षा मंत्रालय और गमलेया नेशनल सेंटर फॉर रिसर्च ने तैयार किया है।

http://www.narayan98.co.in/

COVID-19: रूस ने ने बनाई दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त को होगा रजिस्ट्रेशन

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि समीक्षा के परिणामों से यह स्पष्ट है कि वैक्सीन लगाने की वजह से लोगों के अंदर मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) विकसित हुई है। साथ ही उन्होंने कहा है कि किसी भी वॉलिंटियर (Volunteer) के अंदर कोई भी नकारात्मक साइड इफेक्ट या परेशानी नहीं आई है। यह प्रयोगशाला अब बड़े पैमाने पर जनता में इस्तेमाल से पहले सरकार की स्वीकृति लेने जा रही हैं। रूस का मानना है कि इस साल सितंबर तक कोरोना वैक्सीन को विकसित कर लिया जाएगा और अक्टूबर महीने से देशभर में टीकाकरण शुरू कर दिया जाएगा।