COVID-19: यूपी वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान ने तैयार किया अनोखा मास्क, जाने खासियत

कानपुर: कोरोना (Corona) से बचने के लिए मास्क (Mask) लगाना बहुत ही आवश्यक है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (UPTTI) ने एक खास धागे से मास्क तैयार किया है। यूपीटीटीआई का यह दावा है कि यह मास्क कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाने में सक्षम है। और यह मास्क बाजार में
 | 
COVID-19: यूपी वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान ने तैयार किया अनोखा मास्क, जाने खासियत

कानपुर: कोरोना (Corona) से बचने के लिए मास्क (Mask) लगाना बहुत ही आवश्यक है। इसी को देखते हुए उत्तर प्रदेश वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान (UPTTI) ने एक खास धागे से मास्क तैयार किया है। यूपीटीटीआई का यह दावा है कि यह मास्क कोरोना वायरस (Corona Virus) से बचाने में सक्षम है। और यह मास्क बाजार में सिर्फ 10 रुपये में उपलब्ध होगा। साथ ही इस मास्क को उपयोग करने के बाद धोकर दोबारा उपयोग किया जा सकता है।
COVID-19: यूपी वस्त्र प्रौद्योगिकी संस्थान ने तैयार किया अनोखा मास्क, जाने खासियतसंस्थान के निर्देशक ने बताया कि अच्छे मास्क की कीमत बहुत अधिक है। और सामान्य मास्क इतने प्रभावी नहीं हैं। इसी कारण इस समस्या को देखते हुए वैज्ञानिकों (Scientists) ने शोध किया और संस्थान ने लाइक्रा धागे (Lycra Thread) की तकनीक से यह मास्क तैयार किया है। लाइक्रा एक कृतिम रेशा है और वह दूसरे धागों के मुकाबले अधिक मजबूत होता है। शहर की एक कंपनी में इसका उत्पादन शुरू हो गया है, जल्द ही यह बाजार में उपलब्ध होगा।

यहाँ भी पढ़े

SHAHJAHANPUR: घर जाने के लिए स्पेशल ट्रेन से नीचे कूद गए मजदूर

LOCKDOWN: प्रदेश में रेडीमेड गारमेंट निर्यात करने वाले उद्योगों को मिली संचालन की अनुमति