COVID-19: ब्रिटेन में वायरस के नए टीके का परीक्षण शुरू, साल के अंत तक विकसित होने की उम्‍मीद

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन (Imperial College London) में वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के नए टीके का परीक्षण शुरू किया गया है। ब्रिटिश सरकार (British Government) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इंपीरियल में विकसित कोविड-19 (Covid-19) के संभावित टीके की दो खुराकों के साथ करीब 300 स्वस्थ लोगों को प्रतिरक्षित किया जाएगा।
 | 
COVID-19: ब्रिटेन में वायरस के नए टीके का परीक्षण शुरू, साल के अंत तक विकसित होने की उम्‍मीद

ब्रिटेन के इंपीरियल कॉलेज लंदन (Imperial College London) में वैज्ञानिकों ने कोरोना वायरस के नए टीके का परीक्षण शुरू किया गया है। ब्रिटिश सरकार (British Government) ने सोमवार को एक बयान में कहा कि इंपीरियल में विकसित कोविड-19 (Covid-19) के संभावित टीके की दो खुराकों के साथ करीब 300 स्वस्थ लोगों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। सरकार ने इस टीके को विकसित करने के लिए 5.1 करोड़ डॉलर की निधि दी है।
COVID-19: ब्रिटेन में वायरस के नए टीके का परीक्षण शुरू, साल के अंत तक विकसित होने की उम्‍मीदइंपीरियल कॉलेज लंदन में विकसित किए गए इस टीके का परीक्षण (Vaccine test) केवल जानवरों और प्रयोगशाला में किया गया है। यहां इसने संक्रमित व्यक्ति में आम तौर पर देखे जाने वाले एंटीबॉडी से ज्यादा स्तर पर एंटीबॉडी (Antibodies) बनाए हैं। कई विशेषज्ञो का मानना है कि इस वैश्विक महामारी को प्रभावी टीके से ही रोका जा सकता है। जिसे विकसित करने में सामान्यता कई वर्ष लग सकते हैं।

http://www.narayan98.co.in/

COVID-19: ब्रिटेन में वायरस के नए टीके का परीक्षण शुरू, साल के अंत तक विकसित होने की उम्‍मीद

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

टीका अनुसंधान (Vaccine research) की अगुवाई कर रहे रॉबिन शटोक ने कहा, “दीर्घकालिक दृष्टि से एक व्यवहार्य टीका सबसे ज्यादा संवेदनशील लोगों को बचाने के लिए महत्त्वपूर्ण होगा, जो प्रतिबंधों में ढील देने और लोगों को सामान्य जीवन की तरफ लौटने में मदद करेगा।” उन्‍होंने कहा कि इस बात की कोई गारंटी नहीं है कि कोई भी काम करेगा, लेकिन इस बात की उम्मीद बढ़ी है कि साल के अंत तक कोई न कोई टीका विकसित हो जाएगा।