COVID-19: बीएचयू ने इन दो चीजों से बनाया इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक, बेहतर करेगा इम्यूनिटी सिस्टम

वाराणसी: पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस समय कोरोना (Corona) की दवा खोजने में लगे हुए हैं। परंतु अभी तक बचाव की कोई दवा नहीं खोजी जा सकी है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को बेहतर करके कोरोना वायरस से बचा जा सकता है। बीएचयू (BHU) के दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य
 | 
COVID-19: बीएचयू ने इन दो चीजों से बनाया इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक, बेहतर करेगा इम्यूनिटी सिस्टम

वाराणसी: पूरी दुनिया के वैज्ञानिक इस समय कोरोना (Corona) की दवा खोजने में लगे हुए हैं। परंतु अभी तक बचाव की कोई दवा नहीं खोजी जा सकी है। लेकिन वैज्ञानिकों का कहना है कि इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को बेहतर करके कोरोना वायरस से बचा जा सकता है।
COVID-19: बीएचयू ने इन दो चीजों से बनाया इम्यूनिटी बूस्टर ड्रिंक, बेहतर करेगा इम्यूनिटी सिस्टमबीएचयू (BHU) के दुग्ध विज्ञान एवं खाद्य प्रौद्योगिकी विज्ञान ने बनारसी लंगड़ा आम और एलोवेरा को मिलाकर एक अनोखा जूस (Juice) तैयार किया है। उनका दावा है कि यह इम्यूनिटी को बेहतर करता है। इससे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ेगी और संक्रमण (Infection) से भी बचाव होगा। मैंगो और एलोवेरा के जूस पर रिसर्च (Research) किया गया है और उनका दावा है कि इसके सेवन से कोई नुकसान नहीं होता है।

आम में मैंगीफेरिन, केटेकल व‌ कैटेचिन और बीटा कैरोटीन इम्यूनिटी को बूस्ट करता है। साथ ही एलोवेरा में उपस्थित एंटी माइक्रोबियल जूस सेल्फ लाइफ को अपने आप बढ़ाता है। यह जूस आम की दूसरी प्रजातियों से भी बनाया जा सकता है। इसे सभी उम्र के लोग पी सकते हैं जूस की 200ml की बोतलें तैयार की जा रही हैं। जिन्हें पांच डिग्री सेल्सियस पर पांच महीने के लिए रखा जा सकता है।