COVID 19: बहुत हो गईं छुट्टियां, इस बार जून में भी जाना पड़ेगा स्‍कूल

कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार की ओर से किए गए लॉकडाउन को अब तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। जिसको पूरा करने के लिए निजी स्कूल गर्मियों की छुट्टी (Summer vacation) कैंसिल कर स्कूल खोलने के बारे
 | 
COVID 19: बहुत हो गईं छुट्टियां, इस बार जून में भी जाना पड़ेगा स्‍कूल

कोरोना वायरस (Corona virus) के संक्रमण को रोकने के लिए सरकार की ओर से किए गए लॉकडाउन को अब तीन मई तक बढ़ा दिया गया है। लॉकडाउन (Lockdown) के चलते बच्चों की पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। जिसको पूरा करने के लिए निजी स्कूल गर्मियों की छुट्टी (Summer vacation) कैंसिल कर स्कूल खोलने के बारे में सोच रहे हैं। निजी स्कूलों का कहना है कि शासन से यदि स्कूल खोलने की अनुमति मिलती है तो इस दौरान केवल मुख्य चार विषयों की कक्षाएं लगाई जाएंगी। 
COVID 19: बहुत हो गईं छुट्टियां, इस बार जून में भी जाना पड़ेगा स्‍कूल
कोरोना वायरस की वजह से छुट्टियों के चलते पढ़ाई का काफी नुकसान हुआ है। जिसको लेकर अभिभावक काफी चिंतित हैं। अभिभावकों का मानना है कि कोरोना वायरस की वजह से लगभग तीन महीनों की पढ़ाई का नुकसान हुआ है। वैसे देखा जाए तो कोरोना वायरस ने अब तक एक महीने की पढ़ाई का नुकसान किया है। जिसे जून के महीने में पूरा किया जा सकता है।

स्कूल प्रबंधन (School management) की ओर से रविवार को भी क्लास लगाने की तैयारियां कर ली गई हैं। प्रबंधन का कहना है कि सरकार से मंजूरी मिलते ही क्लासेस (Classes) शुरू कर दिए जाएंगी। अभिभावक इस बार गर्मियों की छुट्टी में कहीं घूमने का प्लान ना बनाकर सिर्फ बच्चों की पढ़ाई पर ध्यान दें।

इंडिपेंडेंट स्कूल एसोसिएशन (Independent School Association) के चार्टर प्रेसिडेंट राजेश अग्रवाल जौली का कहना है कि अभिभावक स्कूलों पर भरोसा रखें, मार्च 2021 तक बच्चों का पाठ्यक्रम पूरा करा दिया जाएगा। सरकार का आदेश आने के बाद गर्मियों में सुबह 7 से 11:30 बजे तक क्लास लगाई जाएंगी।

कक्षाओं की कार्य योजना

  • सरकार का आदेश मिलते ही सैनिरटाइज होंगे कैंपस
  • क्लासों में सोशल डिस्टेंसिंग कर रखा जाएगा ध्यान
  • सरकार के निर्देशों के तहत ही सभी स्कूल कार्य करेंगे
  • गर्मियों की छुट्टियां निरस्त कर पढ़ाई होगी
  • सुबह 7:15 से 11:45 तक होगा स्कूल का समय
  • गणित, विज्ञान, हिंदी, अंग्रेजी मुख्य चार विषयों की होगी पढ़ाई
  • वार्षिकोत्सव व खेलों का आयोजन नहीं होगा
  • 10 मार्च से बढ़ाकर 20 मार्च तक होगा सत्र

यहाँ भी पढ़े

LOCKDOWN: सावधान! टिक-टॉक पर विडियो बनाकर किसी समुदाये का मजाक उड़ाना पड़ेगा भारी