Covid-19: दिल्‍ली सरकार के नए दिशा निर्देशों पर मरीजों किया जाएगा आइसोलेशन 

दिल्ली में कोरोना संक्रमण (Corona infection) तेजी से फैल रहा है। जिसके मध्य नजर दिल्ली सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार ऐसे मरीजों को कोविड केयर सेंटर में क्लीनिकल जांच (Clinical test) के लिए भेजा जाएगा जिनकी रिर्पोट कोरोना पॉजिटिव आती है। मेडिकल जांच में मरीज की
 | 
Covid-19: दिल्‍ली सरकार के नए दिशा निर्देशों पर मरीजों किया जाएगा आइसोलेशन 

दिल्‍ली में कोरोना संक्रमण (Corona infection) तेजी से फैल रहा है। जिसके मध्‍य नजर दिल्‍ली सरकार ने कोरोना मरीजों के लिए नए दिशा निर्देश जारी किए हैं। इसके अनुसार ऐसे मरीजों को कोविड केयर सेंटर में क्‍लीनिकल जांच (Clinical test) के लिए भेजा जाएगा जिनकी रिर्पोट कोरोना पॉजिटिव आती है। मेडिकल जांच में मरीज की हालत और उनके लक्षणों की गंभीरता को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है। इसके बाद मरीज को होम आइसोलेशन (Home isolation) में रखने के लिए पर्याप्त सुविधाओं की जांच की जाएगी। 
Covid-19: दिल्‍ली सरकार के नए दिशा निर्देशों पर मरीजों किया जाएगा आइसोलेशन 
यदि मरीज की हालत बहुत गंभीर नहीं है या उनमें संक्रमण के कम लक्षण (Low symptoms) हैं या अस्पताल में भर्ती करने की आवश्यक्ता नहीं है और उनके घर में होम आइसोलेशन की व्यवस्था है। तो मरीज कोविड केयर सेंटर में रहना चाहे तो रह सकता है नहीं तो वह होम आइसोलेशन में जा सकता है। इनके अलावा जिन मरीजों में कोरोनो के अधिक लक्षण (More symptoms) दिख रहे हैं या उनकी हालत गंभीर है या उनके घर में होम आइसोलेशन की व्यवस्था नहीं है। ऐसे में उन्हें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के दिशा निर्देशों (guidelines) के अनुसार कोविड केयर सेंटर (Covid Care Center) में ही रहना होगा।

साथ ही ऐसे मरीज जो होम आइसोलेशन में रहेंगे उन्हें स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय (Ministry of Health and Family Welfare) के दिशा निर्देशों का अनिवार्य रूप से पालन करना होगा। इसके साथ ही उन्हें संबंधित स्वास्थ्य कर्मियों से भी लगातार संपर्क में रहना होगा, ताकि उनकी हालत बिगड़ने पर तत्काल उन्हें कोविड अस्पताल (Covid Hospital) में भर्ती कराया जा सके।
                     http://www.narayan98.co.in/
Covid-19: दिल्‍ली सरकार के नए दिशा निर्देशों पर मरीजों किया जाएगा आइसोलेशन                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8