Covid-19: झाड़ू लगाने से भी फैलता है कोरोना, AIIMS के डॉक्टर का दावा

देश में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ता जा रहा है। बड़ी सी बीच चौंकाने वाली रिपोर्ट्स भी सामने आ रही हैं। ऐसे में एम्स (AIIMS) के एक डॉक्टर ने खुलासा किया है कि झाड़ू लगाने से भी कोरोना वायरस (corona virus) फैलने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए हमें वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल
 | 
Covid-19: झाड़ू लगाने से भी फैलता है कोरोना, AIIMS के डॉक्टर का दावा

देश में कोरोना वायरस तेजी से बढ़ता जा रहा है। बड़ी सी बीच चौंकाने वाली रिपोर्ट्स भी सामने आ रही हैं। ऐसे में एम्स (AIIMS) के एक डॉक्टर ने खुलासा किया है कि झाड़ू लगाने से भी कोरोना वायरस (corona virus) फैलने का खतरा रहता है। इससे बचने के लिए हमें वैक्यूम क्लीनर का इस्तेमाल करना चाहिए।
Covid-19: झाड़ू लगाने से भी फैलता है कोरोना, AIIMS के डॉक्टर का दावा
एम्स के सर्जरी विभाग (surgery department) के HoD डॉक्टर अनुराग श्रीवास्तव ने कहा कि खुली जगहों पर झाड़ू लगाने से धूल के साथ-साथ कोरोना, टीबी और दूसरे कीटाणु हवा में फैल सकते हैं। इसके बाद सांस के जरिए इंसान के अंदर पहुंच कर उन्हें बीमार कर सकते हैं। डॉ अनुराग ने कहा कि 2 अक्तूबर को स्वच्छता अभियान के दौरान नेताओं को झाड़ू लगाने से बचना चाहिए और उन्हें वैक्यूम क्लीनर (vacuum cleaner) का इस्तेमाल करना चाहिए।

झाड़ू लगाने से हवा में फैलता है कोरोना
डॉक्टर अनुराग ने कहा कि यह स्टडी (study) में पहले ही साफ हो चुका है कि कोरोना कई दिनों तक जिंदा रह सकता है। अगर कोई मरीज छींकता है तो वायरस के कण जमीन पर गिरेंगे और अगर उस जगह झाड़ू लगा दिया गया तो वायरस हवा में आ जाएगा। वायरस के हवा में आ जाने के बाद वहां आसपास खड़े इंसान जब सांस लेंगे तो वायरस इंसान की बॉडी (body) में दाखिल होकर उनको बीमार कर देगा। इसलिए वायरस को फैलने से रोकने के लिए खुली जगहों पर झाड़ू लगाना बंद कर देना चाहिए।
                   http://www.narayan98.co.in/
Covid-19: झाड़ू लगाने से भी फैलता है कोरोना, AIIMS के डॉक्टर का दावा                     https://youtu.be/yEWmOfXJRX8