Covid-19: खुसखबरी! 73 दिन बाद भारत को मिल सकती है वैक्सीन

अब वह दिन दूर नहीं जब लोगों को कोरोना की वैक्सीन (Corona vaccine) मिल जाएगी। दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन को लेकर उम्मीदें बढ़ती जा रही है। इसी के बीच भारत के लिए भी एक अच्छी खबर आई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो 73 दिन बाद भारत को कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी
 | 
Covid-19: खुसखबरी! 73 दिन बाद भारत को मिल सकती है वैक्सीन

अब वह दिन दूर नहीं जब लोगों को कोरोना की वैक्सीन (Corona vaccine) मिल जाएगी। दुनिया भर में कोरोना की वैक्सीन को लेकर उम्मीदें बढ़ती जा रही है। इसी के बीच भारत के लिए भी एक अच्छी खबर आई है। अगर सब कुछ ठीक रहा तो 73 दिन बाद भारत को कोरोना वैक्सीन मिल जाएगी और इसे मुफ्त में लोगों के लगाना शुरू कर दिया जाएगा।
Covid-19: खुसखबरी! 73 दिन बाद भारत को मिल सकती है वैक्सीन
ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (Oxford University) की कोरोना वायरस वैक्सीन का निर्माण कर रहे ‘सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया’ (Serum Institute of India) के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि सरकार ने कंपनी को 58 दिन के अंदर भारत में ट्रायल (trial) खत्म करने का लक्ष्य दिया है। जिसके बाद इसे बाजार में उतार दिया जाएगा।

बता दें कि ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के जेनर इंस्टीट्यूट द्वारा बनाई गई कोरोना वैक्सीन रेस में सबसे आगे चल रही है। पिछले दिनों वैक्सीन के ट्रायल के नतीजे में पाया गया था कि वैक्सीन दोहरी सुरक्षा प्रदान करती है। ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी ने अपनी इस वैक्सीन का लाइसेंस एस्ट्राजेनेका (Astrazeneca) नामक ब्रिटिश कंपनी को दिया है, जिसने भारत और अन्य विकासशील और कम विकसित देशों के लिए वैक्सीन का निर्माण करने की जिम्मेदारी सीरम इंस्टीट्यूट को दी है। ‘कोविशील्ड’ के नाम से भारत में लॉन्च (launch) की जाने वाली इस वैक्सीन के अंतिम चरण का ट्रायल इसी शनिवार को शुरू हुआ है।
                    http://www.narayan98.co.in/
Covid-19: खुसखबरी! 73 दिन बाद भारत को मिल सकती है वैक्सीन                    https://youtu.be/yEWmOfXJRX8