Covid-19: कोरोना से लड़ने में एंटीबॉडी की मौजूदगी कारगार नहीं

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (corona virus pandemic) से लड़ रही है। इस महामारी से जीतने का सिर्फ एक ही इलाज है वह वैक्सीन (vaccine)। दुनिया के कई देश वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। इसी बीच कई लोग इस बीमारी को बिना वैक्सीन के मात
 | 
Covid-19: कोरोना से लड़ने में एंटीबॉडी की मौजूदगी कारगार नहीं

पूरी दुनिया कोरोना वायरस महामारी (corona virus pandemic) से लड़ रही है। इस महामारी से जीतने का सिर्फ एक ही इलाज है वह वैक्सीन (vaccine)। दुनिया के कई देश वैक्सीन बनाने में लगे हुए हैं, लेकिन अभी तक कोई वैक्सीन तैयार नहीं हुई है। इसी बीच कई लोग इस बीमारी को बिना वैक्सीन के मात भी दे रहे हैं। माना जा रहा है कि शरीर में मौजूद एंटीबॉडी (antibody) इस बीमारी से लड़ रहा है। लेकिन इसमें बीच कई वैज्ञानिकों ने चौंकाने वाला खुलासा किया है।
Covid-19: कोरोना से लड़ने में एंटीबॉडी की मौजूदगी कारगार नहीं
कई विज्ञानियों का कहना है कि शरीर में एंटीबॉडी की मौजूदगी कोरोना से बचाव की गारंटी नहीं हो सकती है। इस वायरस से मुकाबले में एंटीबॉडी हमेशा कारगर नहीं हो सकता। वैज्ञानिक यह समझने का प्रयास कर रहे हैं कि वायरस पर एंटीबॉडी किस तरह असर डालते हैं। उनका कहना है कि एंटीबॉडी बनना सिर्फ इस बात का संकेत है कि कोई व्यक्ति कोरोना से पहले ही संक्रमित हो चुका है।

नई दिल्ली के नेशनल इंस्टीट्यूट इम्यूनोलॉजी (National Institute of Immunology) के वैज्ञानिक सत्यजीत रथ ने कहा कि मरीज के शरीर में एंटीबॉडी की मौजूदगी बीमारी की प्रगति के बारे में कुछ नहीं बताती। जबकि पुणे के इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ साइंसेज, एजुकेशन एंड रिसर्च की विज्ञानी विनीता बाल ने कहा कि एंटीबॉडी सिर्फ इस बात का संकेत है कि शरीर में कोरोना वायरस है, लेकिन यह इसे फैलने से रोक नहीं सकता।
                          http://www.narayan98.co.in/
Covid-19: कोरोना से लड़ने में एंटीबॉडी की मौजूदगी कारगार नहीं                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8