COVID-19: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की बढ़ी चिंताएं, ठीक होने की बाद शरीर में खत्म हो सकता है एंटीबॉडी

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) देश में फैलता ही जा रहा है। संक्रमण से ठीक होने के बाद भी कुछ लोगों में पर्याप्त एंटीबॉडी (Antibody) नहीं पाया गया है। अगस्त में हुए सिरो सर्वे (Siro Survey) के अनुसार 30 प्रतिशत ठीक होने वाले लोगों में एंटीबॉडी नहीं पाया गया है। विशेषज्ञों (Experts) का कहना है कि
 | 
COVID-19: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की बढ़ी चिंताएं, ठीक होने की बाद शरीर में खत्म हो सकता है एंटीबॉडी

कोरोना संक्रमण (Corona Infection) देश में फैलता ही जा रहा है। संक्रमण से ठीक होने के बाद भी कुछ लोगों में पर्याप्त एंटीबॉडी (Antibody) नहीं पाया गया है। अगस्त में हुए सिरो सर्वे (Siro Survey) के अनुसार 30 प्रतिशत ठीक होने वाले लोगों में एंटीबॉडी नहीं पाया गया है। विशेषज्ञों (Experts) का कहना है कि हाल ही में कोरोना संक्रमण के दोबारा होने के कई मामले सामने आए हैं, ऐसे में ठीक हो चुके लोगों को और भी अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।

COVID-19: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की बढ़ी चिंताएं, ठीक होने की बाद शरीर में खत्म हो सकता है एंटीबॉडीएम्स में कोरोना संक्रमण से पीड़ित एक नर्सिंग अधिकारी की रिपोर्ट 12 दिन बाद नेगेटिव आई। ठीक होने के 22 दिन बाद जब वह ब्लड बैंक में प्लाज्मा (Plasma) दान करने गए, तो उनके शरीर में एंटीबॉडी पर्याप्त मात्रा में नहीं पाया गया, इसी कारण उनका प्लाज्मा भी नहीं लिया जा सका। इससे पहले भी एक टेक्नीशियन (Technician) का प्लाज्मा इसी कारण से नहीं लिया जा सका।

http://www.narayan98.co.in/

COVID-19: कोरोना से ठीक हो चुके लोगों की बढ़ी चिंताएं, ठीक होने की बाद शरीर में खत्म हो सकता है एंटीबॉडी

https://youtu.be/yEWmOfXJRX8

एम्स (AIIMS) के मेडिसिन विभाग के प्रोफेसर ने बताया कि कोरोना से ठीक होने वाले सभी लोगों के शरीर में पर्याप्त एंटीबॉडी नहीं मिलते हैं। यह हर व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता पर निर्भर करता है कि किस का शरीर किस तरह की प्रतिक्रिया करता है। उनके शरीर में ठीक होने के बाद एंटीबॉडी पर्याप्त मात्रा में नहीं बनते हैं या एंटीबॉडी 50 से 60 दिनों में ही आधे होने लगते हैं। अब तक एंटीबॉडी बनने यानी शरीर की कोरोना (Corona) से कब तक लड़ने की क्षमता विकसित हुई इस पर कई शोध (Research) हुए हैं। शोध के अनुसार 70 से 90 दिनों तक शरीर में कोरोना से लड़ने वाले एंटीबॉडी बचे रह सकते हैं।