Covid-19: कोरोना संक्रमित मिलने पर बस इतनी देर बंद रहेगा दफ्तर

निगरानी समितियां (Monitoring committees) मंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों को तलाशेंगी। इस दौरान यदि कोरोना संदिग्ध मिला तो तत्काल इसकी सूचना जिले के सीएमओ कंट्रोल रूम (CMO Control Room) को भेजी जाएगी। यदि सरकारी दफ्तर में कोई अफसर या कर्मचारी संक्रमित मिला तो कार्यालय बंद कराकर चार घंटे सैनिटाइजेशन (Sanitization) किया जाएगा। इसके
 | 
Covid-19: कोरोना संक्रमित मिलने पर बस इतनी देर बंद रहेगा दफ्तर

निगरानी समितियां (Monitoring committees) मंडल के ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमितों को तलाशेंगी। इस दौरान यदि कोरोना संदिग्ध मिला तो तत्काल इसकी सूचना जिले के सीएमओ कंट्रोल रूम (CMO Control Room) को भेजी जाएगी। यदि सरकारी दफ्तर में कोई अफसर या कर्मचारी संक्रमित मिला तो कार्यालय बंद कराकर चार घंटे सैनिटाइजेशन (Sanitization) किया जाएगा। इसके बाद दफ्तर फिर खोल दिया जाएगा। ये निर्देश कमिश्नर मुकेश मेश्राम ने दिए हैं। 
Covid-19: कोरोना संक्रमित मिलने पर बस इतनी देर बंद रहेगा दफ्तर
कमिश्नर ने बुधवार को पंचायतीराज विभाग, मनरेगा कन्वर्जेंस और अन्य निर्माण कार्यों की वेब कॉन्फ्रेंसिंग (Web conferencing) से समीक्षा की। इस मौके पर उन्‍होंने सभी जिलों के सीडीओ, डीसी मनरेगा, व उप निदेशक पंचायती राज को जरूरी दिशा निर्देश दिए। उन्‍होंने कहा कि किसी भी दफ्तर में कोई अधिकारी या कर्मचारी कोरोना संक्रमित होता है तो चार घंटे के लिए दफ्तर बंद करवा कर सैनिटाइजेशन करवाएं। इसके साथ ही गांव-गांव जांच के लिए निगरानी समितियों को थर्मल स्कैनर और पल्स ऑक्सीमीटर (Thermal scanner and pulse oximeter) देने के निर्देश दिए हैं।

कमिश्नर ने कहा कि प्रत्येक ग्राम पंचायत में सामुदायिक शौचालय निर्माण के लिए जमीन चिह्नित कर जल्द निर्माण शुरू कराएं। स्थानीय और बाहर से लौटे श्रमिकों को इस कार्य में लगाकर मनरेगा (MANREGA) के तहत अधूरे शौचालयों का कार्य बहाल करवाएं। सामुदायिक शौचालयों के आपास बायो फेंसिंग कराएं और पौधे लगवाएं।