COVID-19: कोरोना वायरस से बचाव के लिए अमेरिका ने भारत से मांगी यह दवा

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (coronavirus pandemic) का कहर अमेरिका में लगातार जारी है। अमेरिका में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 3 लाख के पार पहुंच गई है। जिसमें 8000 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस वायरस के सामने अमेरिका पूरी तरह लाचार नजर आ रहा है। इसी दौरान अमेरिकी
 | 
COVID-19: कोरोना वायरस से बचाव के लिए अमेरिका ने भारत से मांगी यह दवा

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस (coronavirus pandemic) का कहर अमेरिका में लगातार जारी है। अमेरिका में इससे संक्रमित होने वाले लोगों की संख्या 3 लाख के पार पहुंच गई है। जिसमें 8000 से ज्यादा लोगों की मौत भी हो चुकी है। इस वायरस के सामने अमेरिका पूरी तरह लाचार नजर आ रहा है। इसी दौरान अमेरिकी राष्ट्रपति (American President) डोनाल्ड ट्रंप ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से हाइड्रोक्सीक्लोरीक्वीन दवा (hydroxychloroquine medicine) भेजने का अनुरोध किया है।
COVID-19: कोरोना वायरस से बचाव के लिए अमेरिका ने भारत से मांगी यह दवा
हाल ही में भारत ने हाइड्रोक्सीक्लोरीक्वीन दवा के निर्यात पर रोक लगा दी थी। जिसके बाद अमेरिका ने इस दवा का आर्डर (order) दिया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने व्हाइट हाउस (White House) में अपने नियमित संवाददाता सम्मेलन में कहा, ”मैंने आज सुबह भारत के प्रधानमंत्री को फोन किया। वे बड़ी मात्रा में हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन बनाते हैं। भारत इस पर गंभीरता से विचार कर रहा है।” भारत के विदेश व्यापार महानिदेशालय ने 25 मार्च को हाइड्रोक्सीक्लोरोक्वीन के निर्यात पर रोक लगा दी थी लेकिन कहा था कि कुछ भंडार को मानवीय आधार पर भेजने की अनुमति दी जा सकती है।