COVID-19: कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये काम, ऐसे बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता

कानपुर: कोरोना वायरस (Corona Virus) का पूरी दुनिया में अभी तक कोई ठोस इलाज नहीं मिल पाया है। कोरोना से लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (buffering capacity) बेहद काम कर रही है। साथ ही सभी लोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगे हुए हैं। खानपान में मामूली से बदलाव करके इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को
 | 
COVID-19: कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये काम, ऐसे बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमता

कानपुर: कोरोना वायरस (Corona Virus) का पूरी दुनिया में अभी तक कोई ठोस इलाज नहीं मिल पाया है। कोरोना से लड़ने में शरीर की प्रतिरोधक क्षमता (buffering capacity) बेहद काम कर रही है। साथ ही सभी लोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में लगे हुए हैं। खानपान में मामूली से बदलाव करके इम्यूनिटी सिस्टम (Immunity System) को मजबूत किया जा सकता है।

COVID-19: कोरोना वायरस से बचने के लिए करें ये काम, ऐसे बढ़ाएं प्रतिरोधक क्षमताचंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय (CSA) कानपुर के प्रोफेसर डॉ. संजीव सचान का दावा है कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए किसी विशेष दवा या फल खाने से अच्छा है कि खान-पान के तरीके में थोड़ा सा बदलाव करें। दिन में तीन बार खाना खाने वाले लोग पहली बार पत्ते वाली सब्जी, दूसरी बार फली सब्जी और तीसरी बार जड़ वाली सब्जी का सेवन करें। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन, वसा, फाइबर, खनिज-लवण समेत सभी जरूरी न्यूट्रिएंट्स (Nutrients) मिल जाते हैं। और शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के लिए न्यूट्रिएंट्स जरूरी होते हैं।