COVID-19 : कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को दिया जाएगा गुणवत्तापूर्ण भोजन

देश में कोरोना वायरस (corona virus) संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमण के मरीजों का इलाज करने में डॉक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए गुणवत्तापूर्ण भोजन की व्यवस्था की है ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को
 | 
COVID-19 : कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को दिया जाएगा गुणवत्तापूर्ण भोजन

देश में कोरोना वायरस (corona virus) संक्रमण के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। कोरोना संक्रमण के मरीजों का इलाज करने में डॉक्टरों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है। स्वास्थ्य विभाग (health Department) ने डॉक्टर और पैरामेडिकल स्टाफ के लिए गुणवत्तापूर्ण भोजन की व्यवस्था की है ताकि उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बेहतर किया जा सके। क्योंकि गुणवत्तापूर्ण भोजन ही अच्छे स्वास्थ्य के लिए सहायक होता है। साथ ही अच्छा स्वास्थ्य होने पर ही डॉक्टर एकाग्र चित्त मन से मरीजों का इलाज कर पाएंगे।
COVID-19 : कोरोना मरीजों का इलाज कर रहे डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को दिया जाएगा गुणवत्तापूर्ण भोजन
डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ (Doctors and Paramedical Staff) कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों अथवा संदिग्धों का इलाज कर कोरोना संक्रमण (Corona infection) को रोकने में लगे हुए हैं। इस दौरान वे अपने घर जाने और अपने परिवारजनों से मिलने में भी असमर्थ हैं। इस कारण इन्हें गुणवत्तापूर्ण भोजन देने के लिए परिवार कल्याण विभाग के महानिदेशक बद्री विशाल ने प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को एक पत्र मैं निर्देश दिए हैं कि चिकित्सकों के साथ-साथ अनेक पैरामेडिकल स्टाफ भी कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। ऐसे में इन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने की जरूरत है।

उन्होंने कहा कि इनके भोजन में कोई कमी नहीं रहनी चाहिए। इसके लिए विभाग की ओर से प्रतिदिन प्रति व्यक्ति 500 रुपये खर्च किए गए हैं। साथ ही उनके अन्य कामों के लिए अतिरिक्त धनराशि भी दी जा रही है। बरेली सीएमओ डॉ. अशोक कुमार ने कहा कि वर्तमान समय में डॉक्टरों और पैरामेडिकल स्टाफ को प्रोटीनयुक्‍त हेल्थी डाइट (Proteinized Healthy Diet) दी जा रही है। जिससे उनके शरीर में कोरोना वायरस से लड़ने के लिए रोग प्रतिरोधक क्षमता (Immunity) बढ़ सके।

यहाँ भी पढ़े

COVID-19: न फैले कोरोना वायरस, हॉटस्पॉट क्षेत्रों में घर-घर जाकर किया जा रहा है यह काम