COVID-19: कोरोना का इलाज के लिए ले इस स्कीम का फायदा, ऐसे मिलेगा इसका लाभ

इस समय देश में कोरोना की वजह से दहशत का माहौल है। ऐसे में लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए चिंता सता रही है। बता दें कि देश में एक ऐसी योजना भी चल रही है जिसके तहत आप मुफ्त में इलाज करा सकते हैं। यह योजना है आयुष्मान भारत योजना। आयुष्मान भारत योजना (Aayushman
 | 
COVID-19: कोरोना का इलाज के लिए ले इस स्कीम का फायदा, ऐसे मिलेगा इसका लाभ

इस समय देश में कोरोना की वजह से दहशत का माहौल है। ऐसे में लोगों को अपनी सुरक्षा के लिए चिंता सता रही है। बता दें कि देश में एक ऐसी योजना भी चल रही है जिसके तहत आप मुफ्त में इलाज करा सकते हैं। यह योजना है आयुष्मान भारत योजना। आयुष्मान भारत योजना (Aayushman Bharat Yojana) दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य आश्वासन योजना है। जिसका उद्देश्य प्रति परिवार प्रति वर्ष 5 लाख रुपये तक का मुफ़्त इलाज माध्यमिक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाओं के लिए 10.74 करोड़ से भी अधिक गरीब और वंचित परिवारों को मुहैया कराना है।
COVID-19: कोरोना का इलाज के लिए ले इस स्कीम का फायदा, ऐसे मिलेगा इसका लाभ
ऐसे देखें किसे मिलेगा लाभ-
आयुष्मान भारत योजना में अपना नाम चेक करने के लिए सबसे पहले इसकी वेबसाइट (website) https://www.pmjay.gov.in/ पर जाएं। पेज खुलने के बाद ऊपर दाहिने ओर एक लिंक दिखेगा। यह लिंक Am I Eligible का रहेगा। इसके बाद इस लिंक पर क्लिक करें। इसपर क्लिक करते ही एक नया पेज खुल जाएगा, जिसमें आप से कुछ जानकारियां मांगी जाएंगी। इसमें आपको अपने मोबाइल नंबर के साथ एक कैप्चा कोड भरना होगा। इन जानकारियों को भरने के बाद आप ओटीपी (OTP) के ऑप्शन पर जाएं।

इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल (registered mobile) पर एक ओटीपी आएगा। ओटीपी डालने के बाद सबमिट पर क्लिक कर दें। इसके बाद अपना राज्य चुनने का आप्सन आएगा। इसमें कुछ कैटेगरी भी नजर आएंगी। यहां आप वह कैटेगरी (category) चुनिए जिसमें अपना नाम चेक करना चाह रहे हैं। इसमें नाम, एचएचडी नंबर, राशन कार्ड और मोबाइल नंबर के ऑप्शन मिलेंगे। इसी में से किसी एक पर क्लिक करेंगे तो आपको यह पता चल जाएगा कि आपका नाम आयुष्मान भारत योजना में है या नहीं।
                          http://www.narayan98.co.in/
COVID-19: कोरोना का इलाज के लिए ले इस स्कीम का फायदा, ऐसे मिलेगा इसका लाभ                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8