COVID-19: कोरोना का इलाज करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी तकनीकी परामर्श, चिकित्सा शिक्षा विभाग ने की इसकी स्थापना

चिकित्सा शिक्षा विभाग (Medical Education Department) ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर कोरोना का इलाज करने वाले डॉक्टरों को तकनीकी परामर्श (technical consultation) देने के लिए ई-कोविड केयर सपोर्ट नेटवर्क (e covid care support network) की स्थापना की है। इससे कोरोना संक्रमितों का समय से इलाज हो सकेगा और संक्रमण से होने वाली मृत्यु पर भी
 | 
COVID-19: कोरोना का इलाज करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी तकनीकी परामर्श, चिकित्सा शिक्षा विभाग ने की इसकी स्थापना

चिकित्सा शिक्षा विभाग (Medical Education Department) ने मुख्यमंत्री के निर्देश पर कोरोना का इलाज करने वाले डॉक्टरों को तकनीकी परामर्श (technical consultation) देने के लिए ई-कोविड केयर सपोर्ट नेटवर्क (e covid care support network) की स्थापना की है। इससे कोरोना संक्रमितों का समय से इलाज हो सकेगा और संक्रमण से होने वाली मृत्यु पर भी नियंत्रण पा सकेंगे। यह जानकारी चिकित्सा शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ रजनीश दुबे ने दी।
COVID-19: कोरोना का इलाज करने वाले डॉक्टरों को मिलेगी तकनीकी परामर्श, चिकित्सा शिक्षा विभाग ने की इसकी स्थापनाडॉ. रजनीश दुबे ने बताया कि कोविड-19 अस्पतालों में मरीज कोरोना वायरस (coronavirus) के अलावा अन्य गंभीर बीमारियों से भी ग्रसित होते हैं। इन रोगियों के उपचार के लिए गंभीर बीमारियों के विशेषज्ञ चिकित्सकों से परामर्श के साथ ही ऑक्सीजन व वेंटीलेटर मैनेजमेंट (oxygen or ventilator management) में भी सलाह की जरूरत होती है। इसीलिए ई-कोविड केयर सपोर्ट नेटवर्क की जरूरत समझी गई।

जानकारी देते हुए उन्होंने बताया कि प्रदेश के एल-1, एल-2 व एल-3 के कोविड अस्पतालों में टेलीकम्यूनिकेशन सेंटर (telecommunication centre) स्थापित किए जाएंगे। ये संचार के विभिन्न माध्यमों से जुड़े रहेंगे। इस हब सेंटर पर रोगी की केस हिस्ट्री, रेडियोलॉजिकल व क्लीनिकल इन्वेस्टीगेशन रिपोर्ट डॉटा एक्सचेंज करने की भी सुविधा होगी। कोविड अस्पतालों के चिकित्सक आडियो-वीडियो कांफ्रेन्स के जरिए प्राइमरी हब सेंटर पर बैठे विशेषज्ञों व पीजीआई, केजीएमयू, बीएचयू व अन्य सुपर स्पेशलिस्ट चिकित्सा संस्थानों के विशेषज्ञ एडवांस्ड हब के द्वारा कोविड अस्पतालों को विशेषज्ञ परामर्श उपलब्ध कराया जाएगा। कोविड अस्पताल, प्राइमरी व एडवांन्स्ड हब से आपस में लिंक रहेंगे।

यहाँ भी पढ़े

CBSE BOARD EXAM 2020: अब जल्द होंगी सीबीएसई की लंबित परीक्षाएं, केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री ने की घोषणा

UP News: इतनी बसों से निशुल्क पहुंचाया जाएगा स्पेशल ट्रेनों से आए श्रमिकों को