Covid-19: केंद्र मंत्री ने कहा- रूस से चल रही बात, जल्द आएगा टीका

कोरोना वायरस महामारी (Corona virus pandemic) से दुनिया भर के लोग परेशान हैं। इस वायरस का एकमात्र इलाज है वह है वैक्सीन (vaccine)। दुनिया भर के लोग वैक्सीन आने का इंतजार कर रहे हैं। भारत में भी वैक्सीन को लेकर पहल तेजी से चल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार
 | 
Covid-19: केंद्र मंत्री ने कहा- रूस से चल रही बात, जल्द आएगा टीका

कोरोना वायरस महामारी (Corona virus pandemic) से दुनिया भर के लोग परेशान हैं। इस वायरस का एकमात्र इलाज है वह है वैक्सीन (vaccine)। दुनिया भर के लोग वैक्सीन आने का इंतजार कर रहे हैं। भारत में भी वैक्सीन को लेकर पहल तेजी से चल रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्य मंत्री अश्विनी कुमार चौबे ने बताया कि कोविड-19 के टीके के विकास के लिए सहयोग की संभावना तलाशने को लेकर रूस की सरकार के साथ बातचीत की जा रही है।
Covid-19: केंद्र मंत्री ने कहा- रूस से चल रही बात, जल्द आएगा टीका
राज्य मंत्री ने बताया कि रूस में कोरोना वायरस का एक टीका विकसित किया गया है और उसे मंजूरी मिली है। इसके अलावा दुनिया भर में 36 टीकों पर काम चल रहा है। मंत्री ने बताया कि सरकार और कंपनियां जल्द से जल्द कोरोना के लिए एक सुरक्षित और प्रभावित टीका उपलब्ध कराने की पूरी कोशिश कर रही है।

केंद्रीय मंत्री ने यह भी बताया कि कोरोना के टीके के क्लीनिकल परीक्षण सफल होते हैं तो एक प्रभावी टीका 2021 की पहली तिमाही के अंत तक उपलब्ध हो सकता है। उन्होंने कहा कि किसी टीका निर्माता के साथ कोई पूर्व खरीद समझौता नहीं किया गया है। बता दें कि क्लिनिकल ट्रायल (clinical trial) में भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की ओर से भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद और आईसीएमआर के साथ मिलकर तैयारा किया जा रहा टीका और कैडिला हेल्थकेयर (Cadila HealthCare) द्वारा विकसित किए जा रहे टीके सुरक्षित रहे हैं और उनकी प्रतिरक्षा क्षमता का परीक्षण चल रहा है।
                          http://www.narayan98.co.in/
Covid-19: केंद्र मंत्री ने कहा- रूस से चल रही बात, जल्द आएगा टीका                        https://youtu.be/yEWmOfXJRX8