COVID-19: इस तापमान पर आधा कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, रिसर्च में हुआ खुलासा

उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण (Corona Infected) होने के 117 पॉजिटिव (Positive) के सामने आए हैं। वहीं बरेली में भी इसके 6 केस सामने आ चुके हैं। जिसके बाद लोगों में कोरोना को लेकर भय की स्थिति बनी हुई है। इसी दौरान बीएचयू (Banaras Hindu University) के जीन वैज्ञानिक प्रो.ज्ञानेश्वर चौबे और दिल्ली स्थित
 | 
COVID-19: इस तापमान पर आधा कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, रिसर्च में हुआ खुलासा

उत्तर प्रदेश में कोरोना के संक्रमण (Corona Infected) होने के 117 पॉजिटिव (Positive) के सामने आए हैं। वहीं बरेली में भी इसके 6 केस सामने आ चुके हैं। जिसके बाद लोगों में कोरोना को लेकर भय की स्थिति बनी हुई है। इसी दौरान बीएचयू (Banaras Hindu University) के जीन वैज्ञानिक प्रो.ज्ञानेश्वर चौबे और दिल्ली स्थित आईसीएमआर (Indian Council of Medical Research) के डॉ.प्रमोद कुमार ने एक शोध के बाद यह बताया कि शून्य से 23 डिग्री सेल्सियस (degree Celsius) तक आते-आते कोविड-19 वायरस की संख्या आधी हो गई थी। जीन वैज्ञानिकों ने लैब में शून्य से लेकर 29 डिग्री सेल्सियस तक कोविड-19 की हरकत पर कड़ी निगाह रखी।
COVID-19: इस तापमान पर आधा कोरोना वायरस खत्म हो जाएगा, रिसर्च में हुआ खुलासा
प्रो.चौबे ने कोरोना पर किए शोध के अनुसार बताया कि यह खबर जनता और प्रशासन को राहत पहुंचाने वाली है। क्योंकि गंगा के मैदानी इलाके (Gangetic Plain areas) में तापमान अधिकतम 30 डिग्री तक पहुंच चुका है, जिससे इस वायरस की आधी समस्या समाप्त हो जाएगी। लेकिन फिर भी सतर्कता बेहद जरूरी है।

कोरोना वायरस के अस्तित्व का गणितीय आकलन तापमान के आधार पर किया जा सकता है। इन वैज्ञानिकों (Scientists) का दावा है कि तूफान, चक्रवात (Cyclone), बाढ़ (Flood) और मौसम के दौरान जान बचाने और राहत को लेकर जिस तरह देश में भविष्यवाणी की जाती है, उसी तरह कोरोना को लेकर महामारी (Epidemic) की आशंका की पहले से सटीक भविष्यवाणी की जा सकती है।

यहाँ भी पढ़े

देहरादून-संकटकाल में बुजुर्ग ने दिखाया दिल, बोले मेरी संपत्ति दान में ले सरकार