COVID-19: इन चीजों से धोएं बाजार से लाई सब्जियां व फल

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण (Infection) को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है। इससे लोग इतने डरे हुए हैं कि वे बाहर से सब्जी (Vegetable) लाने में भी घबरा रहे हैं। अनाज (Grain) को हम काफी दिनों तक रख सकते हैं लेकिन सब्जियां तो कुछ दिनों के बाद खरीदनी
 | 
COVID-19: इन चीजों से धोएं बाजार से लाई सब्जियां व फल

कोरोना वायरस (Corona Virus) के संक्रमण (Infection) को रोकने के लिए पूरे देश में लॉकडाउन (Lockdown) किया गया है। इससे लोग इतने डरे हुए हैं कि वे बाहर से सब्जी (Vegetable) लाने में भी घबरा रहे हैं। अनाज (Grain) को हम काफी दिनों तक रख सकते हैं लेकिन सब्जियां तो कुछ दिनों के बाद खरीदनी ही पड़ती हैं। ऐसे में सोशल मीडिया (Social Media)  पर कई लोग यह जानना चाह रहे हैं कि कहीं सब्जी के द्वारा हमारे घर में वायरस तो नहीं पहुंच गया है या सब्जियों को हम किस तरह से धोए कि कोरोना से बचा जा सके। विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) के अनुसार बाहर से आने वाले सामान से कोरोना फैलने की आशंका बेहद कम होती है।
COVID-19: इन चीजों से धोएं बाजार से लाई सब्जियां व फलइस तरह धोएं फल और सब्जियां
फलों व सब्जियों को 5 से 10 मिनट के लिए सिरका मिले हुए पानी में भिगोकर रखें उसके बाद उन्हें अच्छी तरह से धो ले। फूल गोभी, पालक,‌बंद गोभी या ब्रोकली जैसी सब्जियों को नमक वाले गर्म पानी से धोएं। बैंगन व गाजर जैसी सब्जियों को इमली वाले पानी के घोल से धोएं। वे फल और सब्जियां जिन पर  वैक्स लगा होता है उनको एक कप पानी, आधा कप सिरका,‌ एक बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा और अंगूर बीज के अर्क का छींटा करें। और  एक घंटे के लिए उसे छोड़ दें। इसके बाद अच्छे से धोकर इस्तेमाल करें।