COVID-19: आरोग्य सेतु एप से निजता और डेटा सुरक्षा को नहीं है खतरा, ट्वीट कर दी जानकारी

आरोग्य सेतु एप कोरोना वायरस (corona virus) के प्रति लोगों को सतर्क करने के लिए सरकार की ओर से शुरू किया गया है। डेटा सुरक्षा को लेकर आरोग्य सेतु एप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (Official twitter handle) से मंगलवार रात को यह जानकारी दी गई कि इस मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile application) में किसी भी प्रकार
 | 
COVID-19: आरोग्य सेतु एप से निजता और डेटा सुरक्षा को नहीं है खतरा, ट्वीट कर दी जानकारी

आरोग्य सेतु एप कोरोना वायरस (corona virus) के प्रति लोगों को सतर्क करने के लिए सरकार की ओर से शुरू किया गया है। डेटा सुरक्षा को लेकर आरोग्य सेतु एप के आधिकारिक ट्विटर हैंडल (Official twitter handle) से मंगलवार रात को यह जानकारी दी गई कि इस मोबाइल एप्लीकेशन (Mobile application) में किसी भी प्रकार की डेटा सुरक्षा का उल्लंघन नहीं है। इससे पहले एक फ्रांसीसी सिक्योरिटी रिसर्च एलियट ने ट्वीट कर यह दावा किया था कि आरोग्य सेतु एप में कमियां हैं और इसमें डेटा सुरक्षा (Data security) की समस्या है। रिसर्च का कहना था कि इससे 9 करोड़ भारतीयों की गोपनीयता को खतरा है।
COVID-19: आरोग्य सेतु एप से निजता और डेटा सुरक्षा को नहीं है खतरा, ट्वीट कर दी जानकारीइसके बाद आरोग्य सेतु एप (Arogya setu aap) ओर से एक लंबा बयान जारी कर कहा गया कि हमें एप की संभावित सुरक्षा के बारे में हैकर ने सतर्क किया था, जिसके बारे में हैकर (Hacker) से चर्चा की गई। जबकि हैकर द्वारा किसी भी यूजर की कोई भी व्यक्तिगत जानकारी खतरे में नहीं पाई गई है।

आरोग्य सेतु एप को अब तक करीब 9 करोड़ बार डाउनलोड (download) किया गया है। इस एप की मदद से यूजर को कोरोना संक्रमण के खतरे की जानकारी होती है। वहीं इससे पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने भी इस एप से निजता और डेटा सुरक्षा (Privacy and data security) के खतरे की बात कही गई थी। सरकार की ओर से कहा गया है कि आरोग्य सेतु एप को केवल गूगल प्ले स्टोर, एप्पल स्टोर और माईगांव वेबसाइट से ही डाउनलोड करें। इसके अलावा लोगों को आगाह किया जाता है कि सोशल मीडिया (social media) के जरिए यदि कोई आरोग्य सेतु एप डाउनलोड करने का लिंक भेजे तो उस पर क्लिक न करें, वह वायरस हो सकता है। ऐसे लिंक मिलने पर उसकी रिपोर्ट करने को कहा गया है।

यहाँ भी पढ़े

BAREILLY: पुलिस को रौंदते हुए निकल गई डीसीएम, दुर्घटना में हेड कांस्टेबल की मौत इंस्पेक्टर घायल