COVID-19: आईआईटी कानपुर में बनेंगे सस्ते और सुरक्षित मास्क

कानपुर: कोरोना वायरस (corona virus) के कारण देश में मास्क (mask) की बहुत कमी आ गई है। जिसके कारण लोग मास्क की कालाबाजारी भी कर रहे हैं। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण (infection) से बचने के लिए आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) सुरक्षित और सस्ता मास्क बनाने की तैयारी कर रही है। आईआईटी कानपुर में पोर्टेबल
 | 
COVID-19: आईआईटी कानपुर में बनेंगे सस्ते और सुरक्षित मास्क

कानपुर: कोरोना वायरस (corona virus) के कारण देश में मास्क (mask) की बहुत कमी आ गई है। जिसके कारण लोग मास्क की कालाबाजारी भी कर रहे हैं। लेकिन कोरोना वायरस के संक्रमण (infection) से बचने के लिए आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) सुरक्षित और सस्ता मास्क बनाने की तैयारी कर रही है।
COVID-19: आईआईटी कानपुर में बनेंगे सस्ते और सुरक्षित मास्कआईआईटी कानपुर में पोर्टेबल वेंटिलेटर (Portable ventilator) के निर्माण का काम अंतिम चरण में है। यह मास्क चार प्लेयर (layer) का होगा जिसमे संक्रमण का खतरा काफी कम रहेगा। यह मास्क काफी सस्ता भी रहेगा। यह मास्क बड़े पैमाने पर तैयार किए जाएंगे। इस तरह की मास्क की कीमत बाजार में 200 से 250 रुपये या उससे अधिक पर मिलते हैं लेकिन यहां बड़े स्तर पर मास्क बनाने की अनुमानित लागत 50 रुपये तक आएगी।