COVID-19: आईआईटी कानपुर में बनी यह किट करेगी कोरोना से रक्षा

कानपुर: कोरोना (Corona) के संक्रमण (Infection) को फैलने से रोकने के लिए आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) ने इस बार एक ऐसी किट (Kit) तैयार की है। जिसे पहन कर कोरोना फाइटर्स (Corona Fighters) सुरक्षित रह सकेंगे। आईआईटी वैज्ञानिकों (IIT Scientists) ने यह किट जिस चीज से तैयार की है उसका प्रयोग प्लास्टिक बैग बनाने में
 | 
COVID-19: आईआईटी कानपुर में बनी यह किट करेगी कोरोना से रक्षा

कानपुर: कोरोना (Corona) के संक्रमण (Infection) को फैलने से रोकने के लिए आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) ने इस बार एक ऐसी किट (Kit) तैयार की है। जिसे पहन कर कोरोना फाइटर्स (Corona Fighters) सुरक्षित रह सकेंगे। आईआईटी वैज्ञानिकों (IIT Scientists) ने यह किट जिस चीज से तैयार की है उसका प्रयोग प्लास्टिक बैग बनाने में किया जाता है। यह बेहद सस्ता और टिकाऊ होता है।
COVID-19: आईआईटी कानपुर में बनी यह किट करेगी कोरोना से रक्षाइस किट के माध्यम से अस्पतालों में कोरोना संक्रमित मरीजों (Corona infected Patients) का इलाज करने वाले डॉक्टर और हॉटस्पॉट इलाकों में तैनात पुलिसकर्मियों व सफाई कर्मियों को कोरोना के संक्रमण से सुरक्षित रखा जा सकेगा। इस किट को आईआईटी के प्रोफेसर नितिन गुप्ता ने पॉलिथीन बेस्ट पॉलिथीन बेस्ट इंपोर्विश्ड प्रोटेक्टिव इक्विपमेंट स्कार्सिटी (Polythene Best Improved Protective Equipment Scarsity) से बनाया गया है। शहर में इसकी मैन्युफैक्चरिंग (Manufacturing) भी शुरू हो गई है। और आगरा पुलिस ने कुछ दिन पहले ही इसका इस्तेमाल करना भी शुरू कर दिया है।

यहाँ भी पढ़े

UP News: ग्राम रोजगार सेवकों को आर्थिक तंगी दूर करने के लिए मिलेगा तीन साल का बकाया मानदेय