COVID-19: आईआईटी कानपुर ने बनाया अनोखा मास्क, प्रवेश करते ही मर जाएगा वायरस

कानपुर: आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के वैज्ञानिक (Scientist) व पूर्व छात्र ने कोरोना (Corona) से बचने वाला एक अनोखा मास्क (Mask) बनाया है। उन्होंने कोरोना को मारने वाला ही नहीं बल्कि रीयूजेबल मास्क (Reusable Mask) तैयार किया है। इस नये N-95 मास्क में कोरोना जैसे घातक वायरस प्रवेश करते ही मर जाएंगे। कोरोना का इलाज
 | 
COVID-19: आईआईटी कानपुर ने बनाया अनोखा मास्क, प्रवेश करते ही मर जाएगा वायरस

कानपुर: आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) के वैज्ञानिक (Scientist) व पूर्व छात्र ने कोरोना (Corona) से बचने वाला एक अनोखा मास्क (Mask) बनाया है। उन्होंने कोरोना को मारने वाला ही नहीं बल्कि रीयूजेबल मास्क (Reusable Mask) तैयार किया है। इस नये N-95 मास्क में कोरोना जैसे घातक वायरस प्रवेश करते ही मर जाएंगे।
COVID-19: आईआईटी कानपुर ने बनाया अनोखा मास्क, प्रवेश करते ही मर जाएगा वायरसकोरोना का इलाज (Treatment) और उसकी सुरक्षा (Security) से लेकर आईआईटी के वैज्ञानिक नए-नए शोध (Research) कर रहे हैं। केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक प्रो. शिवा कुमार ने डॉ. संदीप के साथ मिलकर मास्क को और भी सुरक्षित बनाने के लिए इस पर शोध किया था और शोध पूरा होने पर उसके परिणाम आश्चर्यचकित कर देने वाले मिले।

मास्क को बनाने के लिए डिपार्टमेंट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलॉजी फंडिंग (Funding) कर रहा था। साउथ इंडिया टेक्सटाइल रिसर्च एसोसिएशन (SITRA) से अनुमति मिलने के बाद मास्क को बाजार में उतारा जाएगा। यह नया N-95 मस्क पूरी तरह एंटी वायरस और एंटी बैक्टीरियल होगा।

यहाँ भी पढ़े

Corona ALERT: जिले में 2 लाख मोबाइल दिखा रहे हैं कोरोना का खतरा

Lockdown: अब दूसरे राज्यों से यूपी आ सकेंगे श्रमिक, इन नंबरों पर करें कॉल