COVID-19: अमेरिका ने भेजी यह मशीन, एक दिन में हो सकेगी हजारों संदिग्धों की जांच

भारत (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus) तेजी से फैल रहा है। वायरस से बचाने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन (vaccine) तैयार नहीं हो सकी है। इस खतरनाक वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए अमेरिका (Ameria) ने 9 हजार जीन एक्सपर्ट मशीन (gene expert machine) ने भारत भेजी हैं। अमेरिकी कंपनी
 | 
COVID-19: अमेरिका ने भेजी यह मशीन, एक दिन में हो सकेगी हजारों संदिग्धों की जांच

भारत (India) में कोरोना वायरस (Corona Virus)  तेजी से फैल रहा है। वायरस से बचाने के लिए अभी तक कोई वैक्सीन (vaccine) तैयार नहीं हो सकी है। इस खतरनाक वायरस के बढ़ते हुए संक्रमण को रोकने के लिए अमेरिका (Ameria) ने 9 हजार जीन एक्सपर्ट मशीन (gene expert machine) ने भारत भेजी हैं। अमेरिकी कंपनी ने दावा किया है कि यह मशीन एक बार में 4 संदिग्ध रोगियों के नमूनों का परीक्षण कर सकती है। इस मशीन का एक फायदा यह भी है कि इसका परिणाम एक घंटे में ही देखा जा सकता है।
COVID-19: अमेरिका ने भेजी यह मशीन, एक दिन में हो सकेगी हजारों संदिग्धों की जांचबीती रात अमेरिका से 9 हजार जीन एक्सपर्ट मशीन आ गई हैं। वैसे तो ये मशीनें टीवी के मरीजों (TB patients) के नमूने लेने में काम आती हैं। लेकिन हाल ही में भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (Indian Council of Medical Research, ICMR) ने इन मशीनों का प्रयोग कोविड-19 (covid-19) की जांच के लिए मंजूरी दे दी है। बताया जा रहा है कि भारत ने ऐसी एक लाख मशीनों का ऑर्डर अमेरिका की एक कंपनी को दिया है।

आईसीएमआर ने अपने दिशा-निर्देशों (guidelines) में कहा कि इन जांच के दौरान नाक और गले से सैंपल (sample from nose and throat) लेकर इसे किट के साथ दिए गए वायरल ट्रांसपोर्ट मीडियम (viral transport medium) में रखकर भेजा जाएगा। इस जांच में जो भी मरीज कोरोना संक्रमित पाए जाएंगे उन्हें आरटी-पीसीआर (RT-PCR) द्वारा जांच कर कोरोना की पुष्टि की जाएगी। बता दें कि इन मशीनों के आने से देश में कोरोना की जांच में तेजी आएगी।