COVID-19: अब प्लाज्मा थेरेपी से नहीं होगा इलाज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लगाई रोक

कोरोना वायरस (Corona Virus) में प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) के उपयोग से स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) और आईसीएमआर (ICMR) ने राज्य सरकारों (State Governments) को सावधान किया है। मंत्रालय ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी अभी सिर्फ प्रयोग के चरण में है। और इसका प्रयोग कोविड-19 के इलाज में किया जा सकता है इसका कोई
 | 
COVID-19: अब प्लाज्मा थेरेपी से नहीं होगा इलाज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लगाई रोक

कोरोना वायरस (Corona Virus) में प्लाज्मा थेरेपी (Plasma Therapy) के उपयोग से स्वास्थ्य मंत्रालय (Ministry of Health) और आईसीएमआर (ICMR) ने राज्य सरकारों (State Governments) को सावधान किया है। मंत्रालय ने कहा कि प्लाज्मा थेरेपी अभी सिर्फ प्रयोग के चरण में है। और इसका प्रयोग कोविड-19 के इलाज में किया जा सकता है इसका कोई सबूत नहीं है। जब तक यह थेरेपी वैज्ञानिक रूप से इलाज में कारगर साबित नहीं होती। तब तक यह सिर्फ रिसर्च (Research) और क्लीनिकल ट्रायल (Clinical Trial) में ही इस्तेमाल होगी और इसके अलावा किसी तरह से इसका इस्तेमाल गैरकानूनी होगा।
COVID-19: अब प्लाज्मा थेरेपी से नहीं होगा इलाज, स्वास्थ्य मंत्रालय ने लगाई रोकस्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार पूरी दुनिया में कोरोना का कोई भी इलाज उपलब्ध नहीं है। पूरी दुनिया के वैज्ञानिक (Scientist) कोरोना के इलाज के अलग-अलग ट्रायल कर रहे हैं। प्लाज्मा थेरेपी भी उन्हीं में से एक है। इस बात का भी कोई प्रमाण नहीं मिला है कि इस थेरेपी से कोरोना पूरी तरह ठीक हो जाएगा। हालांकि अमेरिका की फेडरल ड्रग एजेंसी (Federal Drug Agency) भी इसे प्रायोगिक थेरेपी (Experimental Therapy) के रूप में देख रही है। आईसीएमआर के अनुसार बिना सोचे समझे प्लाज्मा थेरेपी से कोरोना का इलाज मरीज के लिए घातक साबित भी हो सकता है।

यहाँ भी पढ़े

Bareilly BREAKING: परिवार को नहीं दिया जाएगा शव, प्रशासन ही करायेगा अंतिम संस्कार, जानें वजह

Bareilly BREAKING: बरेली में कोरोना वायरस से हुई पहली मौत